5 Dariya News

आयुक्त सचिव एसडीडी सौरभ भगत ने जेकेबीओटीई के कामकाज की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 01-Sep-2023

कौशल विकास विभाग के आयुक्त सचिव सौरभ भगत ने यहां नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता कर जम्मू-कश्मीर तकनीकी शिक्षा बोर्ड के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में निदेशक, एसडीडी, सचिव तकनीकी शिक्षा बोर्ड और एसडीडी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक के दौरान, जेकेबीओटीई के कामकाज और बोर्ड से जुड़े अन्य संबंधित मामलों पर विचार-विमर्श किया गया।

अधिकारियों को संबोधित करते हुए आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से कहा कि छात्रों को उच्च शिक्षा विभाग के साथ जोड़ा जाना चाहिए ताकि वे नई शिक्षा नीति के अनुसार उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का उपयोग कर सकें। पॉलिटेक्निक कॉलेजों में छात्रों के लिए मल्टीपल एंट्री और मल्टीपल एग्जिट का प्रावधान भी लागू किया जाना चाहिए।

सौरभ भगत ने अधिकारियों से कहा कि पॉलिटेक्निक के सभी सेमेस्टर के पाठ्यक्रम को उद्योग की मांग के अनुसार संशोधित किया जाना चाहिए और रोजगार उन्मुखी भी होना चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 100 प्रतिषत प्रवेश के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

बैठक में बताया गया कि आज की तारीख में पॉलिटेक्निक और आईटीआई दोनों में 85 प्रतिषत प्रवेश हुआ है। छात्र समुदाय तक आसान पहुंच के लिए, जेकेबीओटीई छात्रों को सुविधा प्रदान करने के लिए 11 ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर रहा है।