5 Dariya News

उपायुक्त बबीला रकवाल ने रियासी में टीबी फोरम की बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

रियासी 01-Sep-2023

जिला विकास आयुक्त बबीला रकवाल ने जिला टीबी फोरम की बैठक की अध्यक्षता की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रविंदर ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया और जिले में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की स्थिति के कार्यान्वयन का एक अवलोकन प्रदान किया। जिला टीबी अधिकारी ने प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों पर एक विस्तृत पावरपॉइंट प्रस्तुति दी।

बैठक में प्रीमेप्टिव टीबी परीक्षण, अधिक परीक्षणों के माध्यम से टीबी अधिसूचनाएं बढ़ाने, जिले में नैदानिक परीक्षण क्षमता बढ़ाने और सभी टीबी रोगियों के लिए दवा संवेदनशीलता परीक्षण पर जोर देने पर जोर दिया गया। इसके अतिरिक्त, एचआईवी, मधुमेह, तम्बाकू उपयोग, धूम्रपान वाले रोगियों के साथ-साथ नशामुक्ति के लिए परामर्श केंद्रों पर जाने वाले व्यक्तियों और होटल, रेस्तरां और ढाबों में काम करने वालों की द्वि-दिशात्मक जांच पर जोर दिया गया।

बैठक में ‘‘निक्षय मित्र‘‘ बनकर सभी सरकारी कर्मचारियों की भागीदारी और जागरूकता पैदा करने में पीआरआई और शिक्षा विभाग को शामिल करने पर जोर दिया गया। टीबी मुक्त गांवों और पंचायतों को प्राप्त करने की दिशा में, डीडीसी ने सभी हितधारकों से विभिन्न क्षेत्रों से सहयोग प्राप्त करते हुए एक कार्य योजना तैयार करने का आग्रह किया।

बैठक 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पहले, टीबी मुक्त भारत की राष्ट्रीय योजना के अनुरूप, 2025 तक रियासी जिले को टीबी मुक्त बनाने की प्रतिबद्धता के साथ संपन्न हुई। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रविंदर सिंह मन्हास, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक कुमार, जिला टीबी अधिकारी डॉ. अनिल सलोच, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राकेश रैना, डीएनओ आयुष डॉ. के.के. दुबे सहित कई प्रमुख व्यक्तियों के अलावा ड्रग इंस्पेक्टर विपिन काचरू, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि और एनटीईपी जम्मू डिवीजन के लिए डब्ल्यूएचओ सलाहकार सहित दो टीबी चैंपियन भी उपस्थित थे।