5 Dariya News

डीडीसी जम्मू आयुक्त सचिन कुमार वैश्य ने आयुष्मान भव अभियान की सफलता हेतु अतिरिक्त प्रयास, समन्वय का आह्वान किया

5 Dariya News

जम्मू 01-Sep-2023

जिला विकास आयुक्त सचिन कुमार वैश्य ने आयुष्मान भव अभियान शुरू करने की तैयारियों पर चर्चा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। यह विशेष पहल जनता को स्वास्थ्य सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए समर्पित है और सितंबर से 31 दिसंबर तक चलने वाली है। इसके अतिरिक्त, अभियान का उद्देश्य पूरी अवधि के दौरान पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का वितरण करना है। 

कुशल और व्यापक वितरण सुनिश्चित करने के लिए, जिले के सभी विकास ब्लाॅकों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान का मुख्य आकर्षण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुष्मान मेलों का आयोजन है, जहां मनोचिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ, नेफ्रोलॉजिस्ट, बाल रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ और अन्य सहित विशेषज्ञ डॉक्टर विभिन्न बीमारियों के लिए स्वास्थ्य जांच और विशेष जांच प्रदान करेंगे। 

इसमें बीमारियों और विकारों का शीघ्र पता लगाने और समय पर उपचार की सुविधा के लिए 0-18 वर्ष की आयु के बच्चों की संपूर्ण स्वास्थ्य जांच शामिल होगी। बैठक के दौरान, डीडीसी ने सहायक आयुक्त विकास को अभियान के सफल कार्यान्वयन की गारंटी के लिए मुख्य चिकित्सा कार्यालय के साथ मिलकर सहयोग करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने अभियान की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए खंड विकास अधिकारियों और खंड चिकित्सा अधिकारियों के बीच सहज समन्वय के महत्व पर जोर दिया। इसके अलावा, अभियान में क्षेत्रीय पंचायत अधिकारियों और आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका को भी रेखांकित किया गया।

प्रमुख हितधारकों को शामिल करने के महत्व को पहचानते हुए, डीडीसी ने जनता तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए जिला विकास अध्यक्षों, ब्लॉक विकास अध्यक्षों, सरपंचों और पंचायती राज संस्थानों के अन्य प्रतिनिधियों की भागीदारी के लिए कहा। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त कानून एवं व्यवस्था हरविंदर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, मुख्य योजना अधिकारी और सहायक आयुक्त विकास भी उपस्थित थे।