5 Dariya News

डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह 2023 के उद्घाटन दिवस पर जम्मू संभाग में टेक एक्सपो का आयोजन किया गया

5 Dariya News

जम्मू 31-Aug-2023

सप्ताह भर चलने वाली प्रचार गतिविधियों के लिए मंच तैयार करते हुए, डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह की शुरुआत जम्मू संभाग में डिजी मेले की मेजबानी के साथ हुई, जिसका वर्चुअल उद्घाटन मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने किया। उधमपुर में:- जिले में डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन उधमपुर द्वारा रिवायत बैंक्वेट हॉल उधमपुर में डिजी मेला का आयोजन किया गया। जिला विकास परिषद के अध्यक्ष लाल चंद मुख्य अतिथि थे।

मेले में बीडीसी अध्यक्ष बलवान सिंह, डीडीसी सदस्य पूरन चंद और वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ-साथ आम जनता ने भाग लिया शुरुआत में, एडीसी, उधमपुर जोगिंदर सिंह जसरोटिया ने जिले में विभिन्न डिजिटल सेवाओं और अन्य ई-सेवाओं के बारे में जानकारी दी। मुख्य अतिथि ने इस तरह के डिजिटल मेले के आयोजन और सेवाओं को जनता के दरवाजे तक पहुंचाने की पहल पर प्रसन्नता व्यक्त की।

रियासी में:- जिला प्रशासन रियासी ने आज डीसी कार्यालय परिसर में डिजिटल मेले का आयोजन किया, जिसमें स्कूली छात्रों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता द्वारा डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह के उद्घाटन के लाइव प्रसारण के साथ हुई। इस अवसर पर डीडीसी अध्यक्ष सर्फ सिंह नाग मुख्य अतिथि थे।

सरकार द्वारा शुरू की गई 289 ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न विभागों, बैंकों, बीएसएनएल आदि द्वारा 25 स्टॉल लगाए गए थे। अध्यक्ष ने स्टालों का निरीक्षण किया और ऑनलाइन माध्यम से आम जनता को दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी ली।  उन्होंने संबंधित विभागों से आम जनता के बीच ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को कहा ताकि पहल का वास्तविक लक्ष्य अक्षरशः साकार हो सके। डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह छह सितंबर तक चलेगा।

सांबा मेंः-डीडीसी अध्यक्ष, केशव दत्त शर्मा, डीसी सांबा, अभिषेक शर्मा, एसएसपी, बेनाम तोश सहित सम्मानित अतिथियों की उपस्थिति में डिजीमेला के भव्य उद्घाटन के साथ जिला सांबा में उत्सुकता से प्रतीक्षित डिजिटल सप्ताह समारोह शुरू हुआ।

इस अवसर पर बोलते हुए, डीडीसी अध्यक्ष ने कहा कि डिजीमेला के दौरान, नागरिकों को उनके दरवाजे पर ढेर सारी डिजिटल सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

उन्होंने लोगों को ऑनलाइन सेवाओं की विविध श्रृंखला के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्रदान करने के लिए लगाए गए विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने क्षेत्र में डिजिटल क्रांति द्वारा लाए गए सकारात्मक परिवर्तन के लिए अपनी सराहना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सेवाओं की सुविधा और दक्षता जम्मू-कश्मीर में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए तैयार है। डीसी सांबा ने डिजीवैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डिजिवैन सेवा नागरिकों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरे जिले में घूमेगी।

डोडा में:-डिजिटल इंडिया अभियान के तहत की गई डिजिटल पहल और उपलब्धियों का जश्न मनाने और डिजिटल रूप से सशक्त समाज को बढ़ावा देने के लिए, डिजिटल सप्ताह और डिजी-मेला सामुदायिक हॉल डोडा में आयोजित किया गया, जिसमें नगर परिषद डोडा के अध्यक्ष वेद प्रकाश गुप्ता मुख्य अतिथि थे। कई विभागों ने डिजिटल इंडिया अभियान के तहत पहल का प्रदर्शन करते हुए अपने स्टॉल लगाए हैं।

विभागों ने मौके पर ही ई-सेवाएँ प्रदान कीं, जिनमें आधार नामांकन, गोल्डन कार्ड, राजस्व विभाग की सेवाएँ, समग्र कृषि विकास योजनाएँ, आरडीडी योजनाएँ और अन्य सेवाएँ शामिल हैं जिनका लाभ जनता ऑनलाइन उठा सकती है। कार्यक्रम का विशेष आकर्षण अदभुत डोडा स्टॉल था, जहां लोगों को पंजीकरण और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को तकनीकी सहायता प्रदान करके विभिन्न पहलों के बारे में जागरूकता प्रदान की गई।

कठुआ में:- जिला प्रशासन कठुआ ने सरकारी डिग्री कॉलेज हीरानगर में डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह-2023 समारोह के तहत उद्घाटन कार्यक्रम की मेजबानी की, जिसमें सभी क्षेत्रों के लोगों की उत्साही भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य सचिव जम्मू-कश्मीर अरुण कुमार मेहता द्वारा डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह के उद्घाटन के लाइव प्रसारण के साथ हुई। कार्यवाही में जिला प्रशासन कठुआ के अधिकारियों के अलावा हीरानगर में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

सरकार द्वारा शुरू की गई 1000 से अधिक ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए जीडीसी परिसर में विभिन्न संबंधित विभागों, एजेंसियों, बैंकों आदि द्वारा 37 स्टॉल लगाए गए थे। सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम में नागरिक केंद्रित आईटी पहलों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसने डिजिटल समाधानों और नई प्रौद्योगिकियों के बारे में जागरूकता पैदा करने के अलावा शासन में अधिक पारदर्शिता लाने और नागरिकों के जीवन को आसान बनाने में मदद की है।

रामबन में:- भारी जनभागीदारी के बीच रामबन जिले में डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह 2023 की शुरुआत हुई। विभिन्न विभागों ने अपने स्टालों पर आगंतुकों को ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जागरूकता प्रदान की। डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह जिला मुख्यालय में आयोजित किया गया।

अतिरिक्त उपायुक्त, रामबन हरबंस लाल ने अधिकारियों, पीआरआई के साथ उद्घाटन समारोह में भाग लिया, जिसका उद्घाटन वस्तुतः मुख्य सचिव जम्मू और कश्मीर डॉ. अरुण कुमार मेहता ने किया। ‘‘डिजिटल जम्मू-कश्मीर सप्ताह‘‘ जिले की विभिन्न तहसीलों और ब्लॉकों के अलावा उपमंडल गूल, बनिहाल और रामसू में भी मनाया जा रहा है।

किश्तवाड में:- डिजिटल सप्ताह समारोह की शुरुआत किश्तवाड़ के उपायुक्त डॉ. देवांश यादव की समग्र देखरेख में जिला किश्तवाड़ में एक डिजिटल मेले की मेजबानी के साथ हुई। उद्घाटन दिवस पर पीआरआई, जिला अधिकारियों, छात्रों और नागरिक समाज के सदस्यों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर सार्वजनिक भागीदारी देखी गई।

आयोजन के दौरान, 18 विभागों ने अपने द्वारा दी जाने वाली विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को दर्शाते हुए स्टॉल लगाए। मेले में सरकार की डिजिटल पहल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूली छात्रों द्वारा जागरूकता और नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर, एसएसपी किश्तवाड़, खलील अहमद पोसवाल ने डिजिटल क्षेत्र में उभरती चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा पर एक व्यावहारिक व्याख्यान दिया।

पुंछ मेंः- जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा आयोजित तीन दिवसीय डिजिटल सप्ताह मेला आज पुंछ जिले के बस स्टैंड पर शुरू हुआ।  पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी मुख्य अतिथि थे और इस कार्यक्रम में जिला अधिकारियों और विभागों और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। मेले का उद्देश्य आम जनता के लिए उपलब्ध ई-सेवाओं को प्रदर्शित करना, डिजिटल प्लेटफार्मों के उपयोग को बढ़ावा देना और समुदाय को सरकारी योजनाओं से लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

पूरे दिन, समाज कल्याण विभाग, सीएससी, राजस्व विभाग, पीओ आईसीडीएस विभाग, सहायक श्रम आयुक्त विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, बैंक, रोजगार विभाग आदि सहित विभिन्न विभागों ने अपनी ई-सेवाओं का प्रदर्शन किया और 512 आगंतुकों को सेवाएँ प्रदान करने हेतु मंच का उपयोग किया।