5 Dariya News

छात्र पर्यावरण मित्र अभिभावकों व ग्रामीणों को पराली न जलाने के लिए प्रेरित करेंगे

जिला उपायुक्त ने पराली जलाने के खिलाफ बड़ी जागरूकता अभियान चलाने का आदेश दिया

5 Dariya News

फाजिल्का 31-Aug-2023

फाजिल्का जिले के धान उत्पादक गांवों में विद्यार्थियों को पर्यावरण मित्र बनाया जाएगा जो अपने अभिभावकों व गांव के अन्य किसानों को धान की पराली न जलाने के लिए प्रेरित करेंगे। यह जानकारी फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनु दुग्गल ने जिले में धान की पराली जलाने के खिलाफ बड़ी जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। 

जिला उपायुक्त ने कहा कि धान की पराली जलाने से भूमि की उर्वरता कम हो जाती है और एक बड़ा पर्यावरणीय संकट पैदा हो जाता है, जो इस धरती पर मौजूद हर जीवित वस्तु के लिए घातक है। इसलिए किसान वीरों को जागरूक करने के लिए यह अभियान शुरू किया जा रहा है।

जिला उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए सभी गांवों में चार-चार विद्यार्थी मित्र तैनात किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि बच्चों द्वारा अपने अभिभावकों को प्रेरित करने और जब बच्चे उन्हें समझायेंगे कि उन्हें अपने बेहतर भविष्य के लिए पराली नहीं जलानी है, तो इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

तो इसका असर अभिभावकों पर भी पड़ेगा। इसी प्रकार, जिला उपायुक्त ने कहा कि सीखो और बढ़ो कार्यक्रम के तहत पराली जलाने के नुकसान और पराली संरक्षण के उपलब्ध तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सभी स्कूलों में लेक्चर आयोजित किए जाने चाहिए। 

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों को करियर संबंधी सलाह देने के साथ-साथ पराली प्रबंधन के बारे में भी जानकारी देंगे। वहीं, डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनु दुग्गल ने निर्देश दिए कि कृषि विभाग के विशेषज्ञ सभी गांवों में कैंप लगाकर किसानों को पराली को बिना जलाए इसके निपटारे संबंधी पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की तकनीक के बारे में जानकारी देंगे। 

इस अवसर पर एसडीएम श्री आकाश बंसल, कृषि अधिकारी ममता, कृषि अभियंता कमल गोयल, उप जिला शिक्षा अधिकारी अंजू सेठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।