5 Dariya News

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने जीसीओपीई गडूरा में दूसरे संस्करण के विश्वविद्यालय/कॉलेज स्तरीय खेल महोत्सव की घोषणा की

5 Dariya News

गांदरबल 29-Aug-2023

राष्ट्रीय खेल दिवस पर मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन गडूरा गांदरबल में दूसरे संस्करण के विश्वविद्यालय/कॉलेज स्तरीय खेल महोत्सव की शुरुआत की घोषणा की।

युवा सेवा और खेल विभाग ने गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन को इस विशाल और शानदार कॉलेज परिसर में 29 अगस्त से 02 सितंबर तक महोत्सव आयोजित करने का सम्मान दिया, जो फुटबॉल (पुरुष), वॉलीबॉल (पुरुष और महिला), बास्केटबॉल (पुरुष), हैंडबॉल (पुरुष), रस्साकशी (पुरुष और महिला), खो-खो (महिला), टेबल-टेनिस (महिला) और अन्य को कवर करने वाली 10 प्रतियोगिताओं के प्रभावशाली विलय की पुष्टि करता है।

कार्यक्रम के दौरान कश्मीर घाटी के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की 160 टीमों के लगभग 5000 पुरुष और महिला छात्र अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे, इसके अलावा 26 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रदर्शित किए जाएंगे।महोत्सव के उद्घाटन की घोषणा करते हुए, मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी प्रतिभागियों को बधाई दी ।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग साहसी हैं जो खेलों में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं और यह उनकी इच्छा शक्ति के कारण है कि जम्मू-कश्मीर की तुलना में खेल संस्कृति में नंबर एक है। डॉ. मेहता ने छात्रों को खेल में उनकी रुचियों, क्षमताओं और चुनौतियों को समझने और पाठ्यक्रम में शारीरिक शिक्षा और खेल के साथ सतत विकास लक्ष्यों को एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से भी अपील की कि वे जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, जो सकारात्मकता पैदा करने के लिए जरूरी है और कहा कि सभी को ‘नशे को ना और जीवन को हां‘ कहने के लिए दृढ़ संकल्पित होना चाहिए और यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए उनमें खेल संस्कृति विकसित करें।

मुख्य सचिव ने खेल बुनियादी ढांचे के विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हर पंचायत में खेल मैदान विकसित किए गए हैं और अन्य खेल सुविधाएं भी जल्द ही पंचायत स्तर पर उपलब्ध कराई जाएंगी।इसके अतिरिक्त डॉ. मेहता ने कहा कि इस तरह के आयोजन निश्चित रूप से सामान्य रूप से युवाओं और विशेष रूप से छात्रों को अपनी छिपी हुई खेल प्रतिभा को प्रदर्शित करने के पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं।

वाईएसएस के निदेशक, सुभाष सी. छिब्बर ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए जम्मू कश्मीर के खेल क्षेत्र में दर्ज की गई अभूतपूर्व पहल और उपलब्धियों का विवरण साझा किया। वर्तमान वर्ष की गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए, निदेशक ने कहा कि विभाग वृद्ध व्यक्तियों और विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को खेल गतिविधियों में शामिल कर रहा है।

इसके अलावा विभाग ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को भी ऐसी गतिविधियों में शामिल करने का लक्ष्य बना रहा है।यूटी में खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए, विभाग 45 करोड़ रुपये की योजना का उपयोग कर रहा है ताकि यूटी में अत्याधुनिक खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जा सके जो अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा पैदा करने और जेके को ड्रग मुक्त यूटी बनाने में सहायक हो सके।

इससे पहले महाविद्यालयों के विद्यार्थियों, वाईएसएस विभाग के अधिकारियों द्वारा मार्च पास्ट, नशा मुक्ति शपथ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।इस अवसर पर डीडीसी अध्यक्ष गांदरबल नुजहत इश्फाक, सचिव युवा सेवा एवं खेल सरमद हफीज, सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद नुजहत गुल, एडीडीसी गांदरबल मुश्ताक अहमद सिमनानी और जेके खेल परिशद के अधिकारी भी षामिल हुए।