5 Dariya News

गौड़ीय मठ में भगवान श्री राधा माधव जी का पांच दिवसीय झूलन यात्रा महोत्सव प्रारंभ

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 28-Aug-2023

आज श्री चैतन्य श्री चैतन्य गौड़ीय मठ, सेक्टर 20 में भगवान श्री श्री राधा माधव जी का झूलन यात्रा महोत्सव बहुत ही हर्षोल्लास एवं विधि पूर्वक राधा माधव जी की जय कारों के साथ प्रारंभ हो गया। मठ के प्रवक्ता जयप्रकाश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि आज पवित्र रोपनी एकादशी की शुभ बेला पर भक्तों में प्रातः काल से ही का बहुत ही उमंग व हर्षोल्लास का माहौल था। 

चैतन्य गौड़ीय मठ, चण्डीगढ़ के प्रबंधक स्वामी श्री वामन जी महाराज जी ने भक्तों को अपने प्रवचन में संबोधित करते हुए कहा कि भगवान श्री कृष्ण जी सावन मास की पवित्र रोपनी एकादशी के अवसर पर यमुना के तट पर इसी प्रकार राधा रानी के साथ झूलों का आनंद लिया करते थे, इसलिए प्रतिवर्ष कृष्ण भक्त झूलन यात्रा महोत्सव 5 दिन तक मनातें हैं। 

स्वामी जी ने भक्तों को कहा कि, भगवान का झूला झुलाने से भगवान श्री राधा माधव जी की कृपा प्राप्त होती है, जीवन में मंगल होता है, कष्टों का निवारण होता है, भक्ति प्राप्त होती है। मठ मंदिर में कृत्रिम यमुना जी बनाकर बहुत ही सुंदर हरा-भरा वृंदावन बनाकर श्री राधा माधव जी को भक्तों के द्वारा झूला झुलाया जा रहा है। 

बड़ी संख्या में भक्तों में झूला झुलाने का उत्साह बना हुआ है। यह झूलन यात्रा महोत्सव 27 से 31 अगस्त तक प्रतिदिन सुबह 6.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक निरंतर चलता रहेगा इसके अतिरिक्त भजन संध्या एवं प्रवचन आदि के आकर्षक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे एवं 31 अगस्त को भगवान श्री बलराम जी की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाने के लिए प्रबंध किए जा रहे हैं।