5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर में कश्मीर महिला क्रिकेट लीग के फाइनल मैच में षामिल हुए

महिलाओं की भावना को ऊपर उठाने और खेल के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से चिनार कोर की पहल की सराहना की

5 Dariya News

श्रीनगर 27-Aug-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर में कश्मीर महिला क्रिकेट लीग के फाइनल मैच में षामिल हुए। चिनार कोर के तत्वावधान में आयोजित टूर्नामेंट में कश्मीर संभाग के विभिन्न हिस्सों से 12 महिला क्रिकेट टीमों ने भाग लिया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान, पद्मश्री मिताली राज भी इस अवसर पर उपस्थित रहीं।

अपने संबोधन में उपराज्यपाल ने महिला क्रिकेट लीग के सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने चिनार कोर की पहल की सराहना की जिसका उद्देश्य महिलाओं की भावना को ऊपर उठाना और उन्हें खेलों के माध्यम से सशक्त बनाना है ताकि वे खेल उत्कृष्टता हासिल कर सकें और दूर-दराज के इलाकों में लड़कियों के बीच एक मजबूत खेल संस्कृति को लोकप्रिय बना सकें।

उपराज्यपाल ने कहा “जम्मू-कश्मीर की बेटियां कई बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद विभिन्न क्षेत्रों में चमक रही हैं। वे सभी बाधाओं को तोड़ रही हैं और कृषि, उद्योग, आईटी और स्टार्टअप में अपनी स्थिति आगे बढ़ा रही हैं। यहां तक कि खेल के क्षेत्र में भी वे किसी से पीछे नहीं हैं।‘‘ इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने केंद्र शासित प्रदेश में महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के प्रमुख प्रयासों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, महिलाओं के नेतृत्व वाला विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारी सामाजिक-आर्थिक विकास नीति लैंगिक समानता के विचार पर आधारित है और महिलाओं के सशक्तिकरण और उन्हें हर क्षेत्र में समान अवसर प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका को स्वीकार करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि जिस तरह से महिला वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 मिशन में नेतृत्व किया है, यह दूसरों के लिए एक उदाहरण स्थापित हुआ है। उपराज्यपाल ने जम्मू कश्मीर की युवा खेल प्रतिभाओं को पोषित करने के लिए विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचा और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में महिला खिलाड़ियों की हालिया सफलताओं ने उम्मीदें जगाई हैं। हमने खेलों को उचित महत्व दिया है और अब हम यूटी में एक नई खेल संस्कृति, पर्याप्त बुनियादी ढांचा देख रहे हैं और हमारा संकल्प जम्मू-कश्मीर को खेल शक्ति बनाना है।

जम्मू-कश्मीर में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर मिताली राज की मौजूदगी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का काम करेगी। मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब मीडिया चैनलों की सुर्खियों में कहा जाएगा कि अनंतनाग की लड़की, जो भारत की नई मिताली राज है और मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह संभव है।

 फाइनल अनंतनाग रिबेल्स और बडगाम स्ट्राइकर्स के बीच खेला गया। उपराज्यपाल ने विजेता और अन्य शीर्ष प्रदर्शन करने वाली टीमों और टूर्नामेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ट्रॉफी और नकद पुरस्कार सौंपे। इस अवसर पर जीओसी 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई, जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के सदस्य ब्रिगेडियर अनिल गुप्ता, प्रतिष्ठित खेल हस्तियां, वरिष्ठ नागरिक, पुलिस और सेना अधिकारी, खेल प्रेमी और बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे।