5 Dariya News

टैगोर हॉल में तीन दिवसीय सांस्कृतिक कारवां-विरासत 2023 शुरू

सांस्कृतिक उत्सव हिंदुस्तानी साहित्य, कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत का जश्न मनाएगा

5 Dariya News

श्रीनगर 26-Aug-2023

तीन दिवसीय सांस्कृतिक कारवां-विरासत 2023 का टैगोर हॉल में उद्घाटन किया गया। यह कार्यक्रम भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से जश्न-ए-अदब द्वारा आयोजित किया जा रहा है।इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का उद्देश्य हिंदुस्तानी साहित्य, कला और संस्कृति में निहित गहन विरासत का सार बताना है।

अगले तीन दिनों के दौरान, उपस्थित लोगों को मनमोहक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला से रूबरू कराया जाएगा जिसमें आकर्षक वार्तालाप सत्र, कवि सम्मेलन की लयबद्ध सद्भावना और मुशायरे की आत्मा-उत्तेजक छंद शामिल हैं, जिन्हें हर क्षेत्र के प्रतिष्ठित कवियों द्वारा जीवंत किया गया है।

संस्कृति एवं पर्यटन सचिव सैयद आबिद रशीद शाह ने सांस्कृतिक विरासत की लौ की रक्षा के लिए युवाओं के कंधों पर सौंपी गई सर्वोपरि जिम्मेदारी पर जोर देते हुए इस भावना को दोहराया। उन्होंने कहा कि अगर लोग बदलते समय के साथ विकसित होने में हिचकिचाते हैं, तो भाषा और साहित्य का ताना-बाना अनिवार्य रूप से लड़खड़ा सकता है।

उर्दू कवि और जश्न-ए-अदब फाउंडेशन के संस्थापक, कुंवर रणजीत चैहान ने हिंदुस्तानी कला, संस्कृति और साहित्य की शाश्वत जीवंतता की सराहना की। उन्होंने पुष्टि की कि डिजिटल युग ने युवाओं में हिंदी और उर्दू की समृद्धि का पता लगाने के लिए नए सिरे से रुचि पैदा की है, जिससे कालातीत कला और आधुनिक मंचों के बीच की खाई को प्रभावी ढंग से पाट दिया गया है। यह पुनरुत्थानशील आकर्षण हिंदुस्तानी कला को मुख्यधारा की प्रमुखता की ओर प्रेरित कर रहा है।