5 Dariya News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रीस के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

5 Dariya News

ग्रीस 25-Aug-2023

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 25 अगस्त, 2023 को ग्रीस के प्रधानमंत्री महामहिम श्री कायरियाकोस मित्सोताकिस से मुलाकात की।दोनों राजनेताओं ने अकेले और शिष्टमंडल के साथ चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ग्रीस के जंगलों में लगी आग की दुखदायी घटना में होने वाली जन व संपत्ति की हानि के लिए संवेदनाएं व्यक्त कीं।  

ग्रीस के प्रधानमंत्री श्री मित्सोताकिस ने चन्द्रयान अभियान की सफलता पर प्रधानमंत्री को बधाई दी और इसे मानवता की सफलता के रूप में व्यक्त किया।मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय साझेदारी के विभिन्न आयामों पर चर्चा की गई, जिनमें व्यापार व निवेश, रक्षा व सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, अवसंरचना, डिजिटल भुगतान, नौवहन, फ़ार्मा, कृषि, प्रवास व आवागमन, पर्यटन, कौशल विकास, संस्कृति, शिक्षा और लोगों के बीच मेल-मिलाप जैसे क्षेत्र शामिल थे। 

दोनों राजनेताओं ने यूरोपीय संघ, हिंद-प्रशांत और भूमध्यसागर सहित क्षेत्रीय तथा बहुपक्षीय मु्द्दों पर भी चर्चा की। दोनों राजनेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय कानून, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति सम्मान का आह्वान किया।दोनों पक्षों ने अपने संबंधों को ‘रणनीतिक साझेदारी’ के स्तर तक बढ़ाने पर सहमति जताई।