5 Dariya News

‘‘डॉक्टर आपके गांव‘‘ ग्रामीण किश्तवाड़ में विशेष स्वास्थ्य देखभाल की घर पहुंच की गारंटी दे रहा है

07 स्वास्थ्य शिविरों से 7189 मरीजों को लाभ, मुफ्त विशेष जांच, परीक्षण, दवाएं और यूडीआईडी कार्ड वितरण से पहुंच में आसानी बढ़ी

5 Dariya News

किश्तवाड़ 25-Aug-2023

उपायुक्त डॉ. देवांश यादव के दूरदर्शी मार्गदर्शन और सीएमओ डॉ. एमवाई मीर की देखरेख में स्वास्थ्य विभाग किश्तवाड़ द्वारा शुरू की गई अग्रणी ‘‘डॉक्टर आपके गांव‘‘ पहल ने जिले में उल्लेखनीय प्रगति की है। इस अभूतपूर्व पहल का उद्देश्य दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल की खाई को पाटना है, जहां विशेषज्ञों और स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे की उपलब्धता सीमित है।

इस पहल में जिला अस्पताल और जिले के अन्य अस्पतालों के विशेषज्ञों की सक्रिय भागीदारी शामिल है। वे वंचित क्षेत्रों में ऑन-द-स्पॉट परीक्षण और स्वास्थ्य मूल्यांकन के प्रावधान के साथ विशेष स्क्रीनिंग शिविर आयोजित करते हैं। आज तक, जिले भर में नवपाची मारवाह, इंशान वारवान, अठोली पाड्डर, सुइद दच्छन, नाली बौंजवाह, भंडेरा कुंतवाड़ा और चिंगम में कुल 7 भव्य विशेष स्वास्थ्य शिविर सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं। 

इन शिविरों के दौरान, कुल 7189 रोगियों ने विशेषज्ञों द्वारा जांच की, 1161 प्रयोगशाला परीक्षण किए गए, 439 अल्ट्रासाउंड और 23 ईसीजी आयोजित किए गए, इसके अलावा दवाएं भी मुफ्त वितरित की गईं। इसके अतिरिक्त, दिव्यांगजनों को 198 विशिष्ट विकलांगता पहचान कार्ड जारी किए गए, जिससे उनके दरवाजे पर पहुंच, सामर्थ्य और देखभाल सुनिश्चित की गई। ‘‘डॉक्टर आपके गाँव‘‘ पहल दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बुजुर्गों, विकलांगों, गरीब और गर्भवती महिलाओं के लिए आशा की किरण है। 

अक्सर स्क्रीनिंग के लिए प्रमुख स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचने के साधनों की कमी के कारण, इन व्यक्तियों को विशेष शिविरों से अत्यधिक लाभ होता है। दूरदराज के क्षेत्रों में विशेष चिकित्सा सेवाओं को लाकर बेहतर पहुंच के अलावा, साइट पर परीक्षण और तत्काल ध्यान देने के अलावा व्यापक यात्रा की आवश्यकता को कम करने से शीघ्र पता लगाने और प्रभावी उपचार में मदद मिलती है।

इस बीच, शिविरों के दौरान व्यक्तियों को विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में शिक्षित किया जाता है। स्वास्थ्य जोखिमों का शीघ्र पता लगाने से व्यक्तियों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए सशक्त बनाया जाता है। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करके संसाधन आवंटन से गंभीर मामलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जिला अस्पतालों पर भार कम हो जाता है।

यह पहल यात्रा खर्चों को कम करने और शुरुआती हस्तक्षेपों से उनके दरवाजे पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करके संभावित चिकित्सा खर्चों पर अंकुश लगाने पर केंद्रित है जो समुदायों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के बीच विश्वास पैदा करता है। परिणामस्वरूप, यह पहल आवश्यक स्वास्थ्य डेटा एकत्र करती है, लक्षित हस्तक्षेपों का मार्गदर्शन करती है और लंबे समय में, ‘‘डॉक्टर आपके गांव‘‘ पहल प्रत्येक ब्लॉक में विशेष नोडल अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन और टेलीफोनिक परामर्श की सुविधा प्रदान करती है।

यह दृष्टिकोण व्यक्तिगत रोगी प्रोफाइल के साथ संरेखित करने के लिए डिजाइन किए गए डेटा-समर्थित अनुवर्ती तंत्र का उपयोग करके निर्बाध रोगी देखभाल और निरंतरता सुनिश्चित करता है। ‘‘डॉक्टर आपके गाँव‘‘ पहल किश्तवाड़ में दूरदराज के निवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण को सकारात्मक रूप से बदलने हेतु तैयार है।

स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक सुलभ, समय पर और स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप प्रदान करके, यह पहल प्रगति और समावेशिता के प्रमाण के रूप में खड़ी है। इस तरह के और भी स्वास्थ्य शिविर जिले के अन्य ब्लॉकों में लगने हैं, और अगली पंक्ति 2 सितंबर को सिंगपोरा क्षेत्र में है, क्षेत्र के लोग नियत तिथि पर शिविर से लाभ उठा सकते हैं।