5 Dariya News

उपायुक्त पुंछ ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के कार्यान्वयन की समीक्षा की

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने हेतु सामुदायिक भागीदारी का आह्वान

5 Dariya News

पुंछ 25-Aug-2023

पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के कार्यान्वयन और टीबी-सहरुग्णता समन्वय समिति के कामकाज की समीक्षा के लिए यहां डीसी कार्यालय के सम्मेलन हॉल में एक बैठक की अध्यक्षता की। जिले में टीबी के उन्मूलन के लिए उठाए जा रहे कदमों को सूचीबद्ध करते हुए, जिला क्षय रोग अधिकारी ने बैठक में बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य टीबी के कारण मृत्यु दर और रुग्णता को कम करना और संक्रमण के संचरण में कटौती करना है। 

उपायुक्त ने 2023 के लिए निर्धारित लक्ष्यों के मुकाबले उपलब्धि, डीटीसी पुंछ द्वारा अधिसूचित टीबी मामलों, अनुमानित टीबी परीक्षण, निदान के लिए जांच की गई, नामांकित अनुमानित टीबी की संख्या सहित कार्यक्रम गतिविधियों का विस्तृत अवलोकन किया। उपायुक्त को सहरुग्णता और टीबी उन्मूलन रणनीति के लिए आयोजित स्क्रीनिंग के बारे में भी जानकारी दी गई।

सूक्ष्म और आणविक परीक्षणों के माध्यम से टीबी परीक्षण बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देते हुए, उन्होंने प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान में सक्रिय सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बीमारी, लक्षण, स्वास्थ्य देखभाल पहुंच बिंदुओं और किसी भी मिथक को दूर करने के बारे में समुदाय के बीच जागरूकता फैलाने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। 

ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों को प्रवासी आबादी के मार्गों में स्क्रीनिंग पोस्ट स्थापित करने, इन स्वास्थ्य पोस्टों में काम करने के लिए नियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों को बलगम संग्रह और निकटतम टीबी निदान प्रयोगशाला में परिवहन पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कहा गया।

उपायुक्त ने इस बात पर जोर दिया कि कार्यक्रम को सक्रिय सामुदायिक समर्थन, समन्वित उपचार कार्यक्रमों, पोषण संबंधी जरूरतों के लिए डीबीटी, घर-घर निगरानी और जनता के बीच जागरूकता फैलाने के माध्यम से सक्रिय रोगियों को पूरा करने और आबादी में टीबी के बोझ को कम करने के लिए व्यापक उपाय सुनिश्चित करने चाहिए।

बैठक में सीएमओ पुंछ डॉ. अनीस अल्ताफ नबी, डिप्टी सीएमओ डॉ. परवेज अहमद खान, जिला टीबी अधिकारी डॉ. फहमीदा बंदे, सभी ब्लॉकों के बीएमओ, सभी लाइन विभागों के जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा गणमान्य उपस्थित थे।