5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने जिला प्रशासन के साथ लुधियाना में विकास परियोजनाओं का लिया जायजा

हलवारा हवाई अड्डे और एलिवेटेड रोड साइट का किया दौरा

5 Dariya News

लुधियाना 25-Aug-2023

यहां के निकट हलवारा में प्रतिष्ठित हलवारा हवाई अड्डा परियोजना के चल रहे निर्माण कार्य की समीक्षा करने के उद्देश्य से, सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने एसीए ग्लाडा, एडीसी लुधियाना, एसडीएम रायकोट, एसई पीडब्ल्यूडी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) अधिकारीयों के साथ साइट का दौरा किया।

अरोड़ा ने वहां कुछ घंटे बिताए और चल रहे काम की प्रगति के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के लिए हवाई अड्डे के चल रहे विकास के हर कोने का दौरा किया। उन्होंने चल रहे कार्यों का बहुत बारीकी से निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ विमानों के लिए पार्किंग बे, वायुसेना के मुख्य रनवे से जुड़ाव, एयर कंडीशनर (एसी) की फिटिंग, प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे, अग्निशमन व्यवस्था, बिजली कनेक्शन, एक बार चालू होने के बाद पंजाब पुलिस द्वारा सुरक्षा, पार्किंग की जगह और टर्मिनल्स की इमारत की आउटर एलीवेशन जैसे हर बिंदु पर चर्चा की।

अरोड़ा ने कहा कि हलवारा हवाई अड्डा परियोजना राज्य सरकार, विशेषकर मुख्यमंत्री भगवंत मान का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है, जो इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने में गहरी दिलचस्पी ले रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि यदि सरकार के किसी भी स्तर पर परियोजना के सुचारू संचालन में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो तो उन्हें अवगत करायें। 

उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए धन की कोई कमी नहीं होगी। अरोड़ा ने आगे कहा कि न केवल लुधियाना बल्कि पूरे राज्य के व्यापारिक समुदाय की नजर इस प्रोजेक्ट पर है क्योंकि अब हर कोई चाहता है कि यह प्रोजेक्ट जल्द से जल्द पूरा हो।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना में पहले भी किसी न किसी कारण से देरी हो चुकी है और उन्होंने अधिकारियों से दृढ़तापूर्वक कहा कि वे इसे पूरा करने के लिए एक और समय सीमा न चूकें। उन्होंने उम्मीद जताई कि परियोजना पूरी होने के बाद राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि उड़ानें शुरू होने से लोगों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों तक आसानी से पहुंच मिलेगी।

अरोड़ा को अवगत कराया गया कि कुछ स्वीकृतियों की आवश्यकता है। इस पर उन्होंने आश्वासन दिया कि वह सभी मंजूरी दिलाने के लिए इस मामले को संबंधित उच्च अधिकारियों के समक्ष उठाएंगे। 

अधिकारियों ने सुचारू निर्माण कार्य के लिए सभी बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए अरोड़ा को साइट मैप के माध्यम से एक प्रेजेंटेशन भी दिया। इस बीच, अरोड़ा ने कहा कि परियोजना लगभग पूरी होने वाली है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह परियोजना अगले कुछ महीनों में पूरी हो जाएगी।

अरोड़ा ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ फिरोजपुर रोड पर प्रवेश द्वार से मिनी सचिवालय तक निर्माणाधीन एलिवेटेड रोड के एक हिस्से पर परीक्षण किया। यह पैच पूरा होने के बाद अगले 7 से 10 दिनों में जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

अरोड़ा ने एलिवेटेड रोड के इस पैच पर कुछ मिनट के लिए अपना काफिला रोका और संबंधित अधिकारियों से चर्चा की।  उन्होंने अधिकारियों से सभी आवश्यक परीक्षण पूरा करने के बाद एलिवेटेड रोड के इस हिस्से को जनता के लिए खोलने के लिए कहा।

बाद में, अरोड़ा ने हलवारा हवाई अड्डे की प्रगति और अन्य विकास गतिविधियों की जानकारी लेने के लिए डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक सहित सभी अधिकारियों के साथ बैठक की। अरोड़ा ने अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि वे मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार के समग्र विकास के एजेंडे को पूरा करने के लिए कुशलतापूर्वक और तेजी से काम करें।

अरोड़ा ने एनएचएआई, ग्लाडा, पीडब्ल्यूडी और अन्य विभागों से संबंधित विकास परियोजनाओं पर चर्चा की और समीक्षा की। अरोड़ा को आगे बताया गया कि साउथ सिटी की ओर सिधवां नहर पर 4 ओवर ब्रिज के लिए टेंडर अलॉट कर दिया गया है।

एसीए ग्लाडा ने यह भी आश्वासन दिया कि उनके अंतर्गत आने वाली सभी सड़कें और बुनियादी ढांचा परियोजनाएं 3 महीने पूरी हो जाएंगी। पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ दक्षिणी बाईपास और राहों रोड परियोजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। पीएसपीसीएल और सिंचाई विभाग को एनओसी/कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए।

लुधियाना जिले से गुजरने वाले एनएचएआई राजमार्गों के लिए भूमि अधिग्रहण में आने वाली समस्याओं पर भी चर्चा की गई। अरोड़ा ने संबंधित अधिकारियों से शहर में एलिवेटेड रोड के किनारे साइकिल ट्रैक और पार्किंग की स्थापना की प्रगति के बारे में भी पूछा। 

उन्हें अवगत कराया गया कि एस्टिमेट्स को आगे की आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित उच्च अधिकारियों को भेज दिया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लोगों को असुविधा से बचाने के लिए भारत नगर चौक और बस स्टैंड तक एलिवेटेड रोड के एक हिस्से को जल्द से जल्द पूरा करने का भी निर्देश दिया।

अरोड़ा इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि एक बार सभी परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी तो लुधियाना रहने के लिए एक अलग शहर होगा।