5 Dariya News

उत्तराखंड के राज्यपाल ले०ज० (से.नि.) गुरमीत सिंह द्वारा जीरकपुर में श्री श्याम सहारा कनिका फाउंडेशन, चंडीगढ़ द्वारा संचालित मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ

5 Dariya News

मोहाली 25-Aug-2023

श्री श्याम सहारा कनिका फाउंडेशन, चंडीगढ़ द्वारा संचालित *multi speciality hospital* का शुभारंभ करते हुए देवभूमि उत्तराखंड के राज्यपाल ले०ज० (से.नि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि जैसे गुरु नानक देव जी ने कहा था कि मानस की एक ही जाति है और इसी तरह शास्त्रों में वर्णित नर सेवा नारायण सेवा को मिशन मानकर संजय सिंगला और उनकी टीम द्वारा मात्र 11/- रुपए में जो अस्पताल बनाया,ये स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में अनेक कीर्तिमान स्थापित करेगा,मेरा ऐसा मानना है। 

राज्यपाल ने कहा कि वेदों को पढ़ना तो बहुत सरल है, किंतु वेदना पढ़ने वाले बहुत कम  है। सिर्फ वेदना को पढ़ने वाला ही ही ईश्वर और  एक ओंकार को भी जान पाता  है। उन्होंने कहा कि वो ही मानव भाग्यशाली हैं जिन्हें ईश्वर अपने नेक काम के लिए चुनता है। ऐसे ही इंसान निस्वार्थ भाव से मानव सेवा में समर्पित भाव से बिना किसी महत्व आकांक्षा के "नर सेवा नारायण सेवा" के मूल मंत्र को हृदय में धारण कर रोगी सेवा में जुट जाते हैं।

मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल ले.ज.स.गुरमीत सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर धर्माथ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, पीर मुछल्ला, जीरकपुर का शुभारंभ किया। राज्यपाल ने कहा कि जब समाज स्वस्थ रहेगा, तभी राष्ट्र मजबूत बनेगा। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे सांसद नरेश बंसल ने कहा जहां हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के माध्यम से करोड़ों रोगियों का उपचार कर रहे हैं, वहीं संजय सिंगला जैसे समर्पित समाजसेवी मात्र 11/- रुपए में उपचार कराने का कार्य कर राष्ट्र को गति प्रदान कर रहे हैं। 

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय संगठन मंत्री विशिष्ट अतिथि और मुख्य वक्ता के रूप में पधारे रोशनलाल अग्रवाल ने श्री श्याम सहारा कनिका फाउंडेशन द्वारा संचालित अस्पताल की पृष्ठभूमि से अवगत करवाते हुए कहा कि इस फाउंडेशन में संजय सिंगला सहित सभी कर्मवीर श्री श्याम सहारा यानि खाटू श्याम जी के उपासक हैं जो स्वस्थ समाज के निर्माण हेतु तन मन धन से पूर्णतया समर्पित है। 

उन्होंने कहा कि ऐसी मानव वेदना को संज्ञान में लेकर समाजसेवी श्री संजय सिंगला और उनकी टीम श्री श्याम सहारा कनिका अस्पताल का निर्माण कर सेवा का बहुत बड़ा कार्य चंडीगढ़ में कर रही है। विशिष्ट अतिथि और कोटक महिंद्रा बैंक के वाईस प्रेजिडेंट मनीष कपूर ने कहा कि सामाजिक क्षेत्रों में किये जाने वाले ऐसे कार्यों में कोटक महिंद्रा बैंक भी सहयोग प्रदान करता है। 

श्री श्याम सहारा कनिका अस्पताल के मुख्य प्रेरक संजय सिंगला तथा उनकी टीम द्वारा सभी अतिथियों का पटके और पुष्पगुच्छों से स्वागत किया। इस अवसर पर संजय सिंगला ने बताया कि सिद्ध पीठ मां बाला सुंदरी के दर्शनार्थ जाते हुए संकल्पित हमारे और भी साथी मानव वेदना की उपचार हेतु मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोलेंगे जिसमें अधिकतम रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर्स होंगे। जिसमें समाज का साधारण से साधारण आम आदमी यहां अपना इलाज करवा सके। 

उसको यहां से अच्छी से अच्छी दवाई मिल जाए। रोशनलाल अग्रवाल ने बताया कि इसी पुनीत भाव से श्याम सहारा कनिका फाउंडेशन द्वारा संचालित धर्मार्थ मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल खोलने का निर्णय लिया गया। इसमें मात्र 11/रु में ओ पी डी होगी 11/रू में उसकी दवाई दी जायेगी। प्रांरभ में 101आंखो के ऑपरेशन फ्री किए जायेंगे।     उन्होंने कहा कि संजय सिंगला  का सामाजिक क्षेत्र के साथ साथ आध्यात्मिक क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहता है। 

चाहे वो कालाआंब में अग्रवाल धर्मशाला का संचालन हो,वहां पर निरंतर भंडारे का आयोजन करना हो, ऐसे  अनेकोनेक सामाजिक क्षेत्र सेवा में लगे रहते हैं।ये इनका अस्पताल के क्षेत्र में पांचवा प्रयास है मैं व्यक्तिगत इनके प्रयास की सराहना करता हूं और भगवान से प्रार्थना करता हूं ये इसी प्रकार मानव की सेवा में लग रहे। इस अवसर पर  128 बार रक्तदान करने वाले श्री योगेश अग्रवाल, ऑर्गेनिक खेती के विशेषज्ञ मेनपाल  अन्य समाजसेवियों के विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। 

देवभूमि उत्तराखंड के राज्यपाल,सांसद नरेश बंसल, विशेष अतिथि के रूप में रोशन लाल अग्रवाल, मनीष कपूर के साथ देहरादून से पधारे समाजसेवी जितेंद्र काम्बोज,योगेश अग्रवाल तथा चंडीगढ़ से अनेक महानुभाव, अमित जिंदल, सुनील सिंगला, दिनेश जिंदल, मुकेश सिंगला, संजय जैन, कार्तिक कुमार शर्मा, मनोज लोहरी वाला,  राजीव गोयल, सुभाष मिगलानी, सुभाष जगनानी,  सुमित सिंगला, मनोज गर्ग, संजय अग्रवाल व विनोद जिंदल आदि प्रतिष्ठित समाज सेवियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।