5 Dariya News

स्वास्थ्य सचिव भूपिंदर कुमार ने 108 निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा पत्रिका का 7वां संस्करण लॉन्च किया

5 Dariya News

श्रीनगर 24-Aug-2023

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा सचिव भूपिंदर कुमार ने 108 मुफ्त एम्बुलेंस सेवा पत्रिका का 7वां संस्करण लॉन्च किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अपनी शुरुआत के बाद से, ‘108 निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा‘ ने आपातकालीन मामलों में मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने के दौरान लोगों को बेहतरीन सेवाएं प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में अब तक 2,34,315 मरीजों ने इस सेवा का लाभ उठाया है।

उल्लेखनीय है कि 108 आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियनों द्वारा घटनास्थल पर और एम्बुलेंस के अंदर 887 प्रसव सफलतापूर्वक कराए गए हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘‘महामारी के दौरान 108 ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।‘‘ महामारी के दौरान अब तक 12,110 कोविड-19 सकारात्मक रोगियों ने 108 एम्बुलेंस सेवाओं का लाभ उठाया है। 

लोगों से इस सेवा का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि ये एम्बुलेंस पूरी तरह से जीवनरक्षक सहायता से सुसज्जित हैं और सुरक्षा के साथ-साथ रोगी को बेहतर चिकित्सा देखभाल भी सुनिश्चित करती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे किसी भी आपातकालीन स्थिति में किसी भी मरीज को नजदीकी अस्पताल तक पहुंचाने के लिए बेझिझक 108 टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें।

स्वास्थ्य सचिव ने पत्रिका लाने के लिए 108 सेवाओं की सराहना करते हुए कहा कि पत्रिका के लॉन्च से लोगों के बीच 108 एम्बुलेंस सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद मिलेगी। साथ ही, 1 जुलाई 2023 से 16 अगस्त 2023 तक चल रही श्री अमरनाथजी यात्रा के दौरान 108 एम्बुलेंस सेवा ने 531 अमरनाथ तीर्थयात्रियों को सहायता प्रदान की। 

इन मामलों में 390 चिकित्सा आपात स्थिति, 71 आघात के मामले, 25 वाहन सड़क दुर्घटना के मामले, नशा/जहर के 5 मामले, 40 अन्य आपात स्थिति और 6 गंभीर रोगी शामिल हैं जिन्हें वेंटिलेटर समर्थन पर स्थानांतरित किया गया था। विभिन्न बेस कैंप अस्पतालों और चिकित्सा सहायता केंद्रों पर उन्नत जीवन समर्थन और बुनियादी जीवन समर्थन क्षमताओं वाली 16 एम्बुलेंस तैनात की गई हैं, जो तीर्थयात्रियों को गुणवत्तापूर्ण पूर्व-अस्पताल देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती हैं।

24 मार्च, 2020 को लॉन्च की गई, बीवीजी इंडिया लिमिटेड ग्रुप द्वारा संचालित 108 एम्बुलेंस, जम्मू और कश्मीर के हर जिले में मुफ्त एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करती है। वर्तमान में 203 पूरी तरह से सुसज्जित एम्बुलेंस हैं जो आपातकालीन मामलों, रेफरल मामलों और जम्मू-कश्मीर में रोगियों को अंतर-सुविधा स्थानांतरण सेवाएं प्रदान करती हैं।

सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि 203 एम्बुलेंस में से 139 उन्नत जीवन समर्थन से सुसज्जित हैं जिनमें ऑक्सीजन सपोर्ट, एक वेंटिलेटर, एक स्वचालित बाहरी डिफाइब्रिलेटर और बेहतर रोगी देखभाल के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित पैरामेडिकल स्टाफ शामिल हैं।