5 Dariya News

पंजाब पुलिस ने बीएसएफ के साथ सांझे आपरेशन के दौरान दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ़्तार कर 29.2 किलोग्राम हेरोइन की बरामद

पंजाब पुलिस मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच अनुसार पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध

5 Dariya News

फिरोजपुर 21-Aug-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा- निर्देशों पर नशा विरुद्ध शुरु की जंग दौरान पंजाब पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल ( बीएसएफ) के साथ सांझे आपरेशन के दौरान पाकिस्तान की तरफ से सरहद पार चलाए जा रहे नशा तस्करी के नैटवर्क को बड़ा झटका देते दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ़्तार करके उनके कब्ज़े में से हेरोइन के 26 पैकेट बरामद किए जिनका वज़न 29. 2 किलोग्राम है। 

यह जानकारी आज यहाँ डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस ( डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने दी। गिरफ़्तार किये गए व्यक्तियों की पहचान मुहम्मद अजमल रियान निवासी गाँव कंगणपुर ज़िला कसूर, पंजाब, पाकिस्तान और सिवना निवासी गाँव अलीपुर, ज़िला कसूर, पंजाब, पाकिस्तान के तौर पर हुई है। 

बता कि इस महीने दौरान पंजाब पुलिस की तरफ से बरामद की गई हेरोइन की यह आठवीं बड़ी खेप है, जिसके साथ सिर्फ़ 20 दिनों में ही हेरोइन की कुल बरामदगी 142 किलो हो गई है। डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि ख़ुफ़िया जानकारी के आधार पर कार्यवाही करते काउन्टर इंटेलिजेंस ( सीआइ) लुधियाना और सीआई फ़िरोज़पुर ने बीएसएफ के साथ मिल कर फ़िरोज़पुर के गाँव गजनी वाला के क्षेत्र में एक सांझा आपरेशन चला कर दो पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ़्तार किया। 

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों के साथ हुई गोलीबारी में एक पाकिस्तानी नागरिक के दाहिनी बाज़ू में गोली लगी और उसे इलाज के लिए ममदोट बीएसएफ अस्पताल लाया गया। स्पैशल डीजीपी अंदरूनी सुरक्षा आर. एन. ढोके ने बताया कि अंदरूनी सुरक्षा विंग ने 1 जनवरी, 2023 से अब तक 193 किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। 

इस सम्बन्धित और जानकारी देते एआईजी सीआई लुधियाना सिमरतपाल सिंह ढींडसा ने बताया कि सरहद पारों भारी मात्रा में हेरोइन की आमद होने सम्बन्धित मिली भरोसेमन्द सूचना के आधार पर पुलिस पार्टी ने दो पाकिस्तानी नशा तस्करों को काबू करके उनके कब्ज़े में से 29. 2 किलो हेरोइन बरामद की है।उन्होंने कहा कि इस मामलो में अन्य गिरफ़्तारियाँ होने की उम्मीद है। 

एआईजी सीआई फाजिल्का लखबीर सिंह ने बताया कि इस सम्बन्धित ऐनडीपीऐस एक्ट की धारा सी, 29 और 30, भारतीय के पासपोर्ट एक्ट की धारा 3/ 34/ 20 और विदेशी एक्ट की धारा 14 के अंतर्गत थाना एफआईआर नंबर 29 तारीख़ 21/ 08/ 2023 को ऐसऐसओसी फाजिल्का में दर्ज की गई है। 

उन्होंने आगे बताया कि इस मामले में अगले- पिछले संबंधों का पता लगाने के लिए जांच जारी है।

पिछले 20 दिनों में हेरोइन की आठ बड़ी खेपों की बरामदगी

17 अगस्त: जालंधर ग्रामीण पुलिस ने नशा तस्कर जोगा सिंह निवासी गाँव राजापुर, लुधियाना को गिरफ़्तार करके उसके कब्ज़े में से 8 किलो हेरोइन बरामद की। 

11 अगस्त: सी. आई. अमृतसर ने सरहद पार से नशा तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश करते हुये एक नशा तस्कर, जिस की पहचान हरपाल सिंह उर्फ भल्ला निवासी गाँव लक्खना, ज़िला तरन तारन के तौर पर हुई है, के कब्ज़े में से 5 किलो हेरोइन बरामद की। 

10 अगस्त: अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने सरहद पार से नशा तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश करते  हुये तीन नशा तस्करों को गिरफ़्तार करके उनके कब्ज़े में से 12 किलो हेरोइन बरामद की। 

6 अगस्त: काउन्टर इंटेलिजेंस फ़िरोज़पुर ने सरहद पार से नशा तस्करी के दो अलग- अलग रैकेटों का पर्दाफाश करते हुये चार नशा तस्करों को गिरफ़्तार करके उनके कब्ज़े में से 77. 8 किलो हेरोइन ( 41. 8 किलो किलो) और तीन पिस्तौलें बरामद की। 

5 अगस्त: एस. एस. ओ. सी. अमृतसर ने महतपुर के गाँव बुटे दीया छन्ना में सड़क के नीचे छुपा कर रखी 4 किलो हेरोइन बरामद की। 

3 अगस्त: एस. एस. ओ. सी अमृतसर ने सरहद पार से नशा तस्करी के रैकेट का पर्दाफाश करते हुये नशा तस्कर शिन्दर सिंह को गिरफ़्तार करके उसके कब्ज़े में से 6 किलो हेरोइन और 1. 5 लाख रुपए की ड्रग मनी बरामद की गई।