5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किश्तवाड़ का दौरा किया

पवित्र श्री चंडी माता मचेल मंदिर में पूजा-अर्चना की, पाड्डर में पीआरआई, नागरिकों को संबोधित किया

5 Dariya News

किश्तवाड़ 18-Aug-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किश्तवाड़ का दौरा किया और पवित्र श्री चंडी माता मचेल मंदिर में पूजा-अर्चना की। उपराज्यपाल के साथ मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग आलोक कुमार,एडीजीपी जम्मू मुकेश सिंह, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी और पूर्व मंत्री सुनील शर्मा भी थे।

अपनी यात्रा के दौरान, उपराज्यपाल ने तीर्थयात्रियों को दी गई सुविधाओं का मूल्यांकन किया और स्थानीय निवासियों के प्रतिनिधिमंडलों से भी बातचीत की। गुलाबगढ़ पाड्डर में, उपराज्यपाल ने पीआरआई के प्रतिनिधियों और नागरिकों को संबोधित किया और किश्तवाड़ के समग्र विकास के लिए यूटी प्रशासन के प्रयासों को साझा किया।

उन्होंने कहा कि प्रशासन समान विकास, समुदायों की जरूरतों को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि समाज का कोई भी वर्ग पीछे न छूटे। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘पिछले तीन वर्षों में हमने किश्तवाड़ के लोगों की चिंताओं को दूर करने, रोजगार के अवसर बढ़ाने और ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

‘‘ तीन दशकों के अंतराल के बाद सिनेमा थिएटर का पुनरुद्धार, बेहतर सड़क और संचार कनेक्टिविटी, संवर्धित बिजली बुनियादी ढांचा, बेहतर स्वास्थ्य, खेल और शिक्षा सुविधाएं जिले के लोगों के जीवन स्तर को बदलने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। पवित्र मचेल माता तीर्थयात्रा के लिए बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को मजबूत करने के लिए किए गए उपायों पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने भक्तों के लिए सुचारू और निर्बाध तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए यूटी प्रशासन के संकल्प को दोहराया।

उन्होंने कहा कि सड़क, सौर ऊर्जा और तीर्थयात्रियों के लिए टेंट आवास के निर्माण से आमद में तेजी आई है और इस साल का आंकड़ा पहले ही एक लाख से अधिक तीर्थयात्रियों को पार कर चुका है।उपराज्यपाल ने नीलम खदानों के सर्वेक्षण, जेमोलॉजिकल अध्ययन के लिए समर्थन देने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। 

उन्होंने कहा, अगले एक साल में हम वैज्ञानिक तरीके से नीलम खदानों की नीलामी करने की स्थिति में होंगे, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और यह जम्मू कश्मीर के विकास में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक बन जाएगा। पीआरआई और स्थानीय लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों को देखते करते हुए, उपराज्यपाल ने इनपर समयबद्ध और उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। 

उन्होंने प्रमुख सचिवों उच्च शिक्षा और लोक निर्माण को अपने-अपने विभागों के संबंधित मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए सभी हितधारकों के परामर्श से ठोस उपाय करने का भी निर्देश दिया। उपराज्यपाल ने किश्तवाड़ के विकास को आगे बढ़ाने के लिए यूटी प्रशासन की सभी पहलों के कार्यान्वयन में पीआरआई और लोगों की सक्रिय भागीदारी की मांग की। 

उन्होंने जिले के युवाओं से सरकार की होम स्टे योजनाओं के तहत लाभ और प्रोत्साहन का लाभ उठाने का भी आह्वान किया। उपराज्यपाल ने पाड्डर में बौद्ध गोम्पा का भी दौरा किया, जहां उन्होंने भगवान बुद्ध का आशीर्वाद लिया और बौद्ध समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की। उपराज्यपाल ने कहा “बौद्ध समुदाय हमारे समाज का एक अभिन्न और समान हिस्सा है। 

संसाधनों पर उनका पूरा अधिकार है। प्रशासन इन परिवारों के सर्वांगीण विकास और सशक्तिकरण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा।” गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज और हिमालयन कल्चरल स्कूल गुलाबगढ़ के छात्रों ने पड़री और बौद्ध लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, पीआरआई प्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे।