5 Dariya News

नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के मलकापुर-बुलढाणा में 800 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय राजमार्ग-53 का उद्घाटन किया

5 Dariya News

महाराष्ट्र 18-Aug-2023

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के मलकापुर में 800 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-53 पर 45 किमी लंबे नांदुरा से चिखली खंड के चार लेन वाले मार्ग का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बुलढाणा के सांसद श्री प्रतापराव जाधव, सांसद श्री रक्षाताई खडसे सहित विधायक और अधिकारी भी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय राजमार्ग-53 पर 45 किलोमीटर लंबी चार लेन परियोजना के उद्घाटन से बुलढाणा के लोगों की प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।भारतमाला योजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग-53 पर अमरावती-चिखली खंड पैकेज-4 का फोर-लेन निर्माण पूरा हो चुका है। इस परियोजना में छह किमी लंबा नंदुरा ग्रीनफील्ड बाईपास, मलकापुर आरओबी, चार प्रमुख पुल, 18 छोटे पुल, 11 पुलिया, तीन सर्कुलर अंडरपास, चार पैदल यात्री अंडरपास शामिल हैं। इनमें 11.53 किमी लंबी डबल-लेन सर्विस रोड, 20 बस शेड और एक ट्रक ले-बाई शामिल हैं।

इस परियोजना से चार राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच आपसी व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी, जिससे रायपुर, नागपुर और सूरत को लाभ पहुंचेगा।शेगांव के गजानन महाराज मंदिर, नांदुरा के हनुमान मंदिर और बुलढाणा जिले के लोनार सरोवर जैसे पर्यटन स्थलों तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा। बुलढाणा जिले से नागपुर जिले और बुलढाणा से धुले, सूरत तक की यात्रा का समय कम हो जाएगा। कपास, लाल मिर्च, फल, अनाज और अन्य कृषि उत्‍पादों का आवागमन तेज होगा, जिससे समय और ईंधन की बचत होगी। नांदुरा में बाईपास के बनने से शहर और आसपास के क्षेत्रों में भीड़भाड़, कोलाहल और वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

अमृत ​​सरोवर योजना के अंतर्गत उक्त राजमार्ग के निर्माण में झीलों को गहरा करने से प्राप्त मिट्टी का उपयोग किया गया है, जिसके कारण क्षेत्र की झीलों की जल संग्रहण क्षमता में वृद्धि हुई है। इस जल संरक्षण से मलकापुर के नागरिकों की जल संकट की समस्या दूर हो जायेगी। इसके साथ ही आज के कार्यक्रम में बुलढाणा जिले में 866 करोड़ रुपये के प्रस्तावित कार्यों की भी घोषणा की गई।