5 Dariya News

पीडी एवं एमडी ने तीन दिवसीय विचार कार्यशाला का आयोजन किया

5 Dariya News

श्रीनगर 17-Aug-2023

योजना विकास और निगरानी विभाग ने नागरिक सचिवालय में कर्मचारी सशक्तिकरण के संबंध में तीन दिवसीय विचार कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला के दौरान, 17 से 19 अगस्त तक, कार्यशाला में ‘‘कर्मचारी सशक्तिकरण, चुस्त संगठन‘‘, ‘‘भविष्य के लिए तैयार शासन‘‘, ‘‘कृषि विभाग में पायलट परियोजना’’ ‘‘भविष्य के विश्वविद्यालय‘‘ पर चर्चा होगी।

कार्यशाला के पहले दिन पूर्व सचिव सहकारी मामले मंत्रालय भारत सरकार अनुराग गोयल ने कोर टीम के सदस्यों से परिचय किया। उन्होंने कार्यशाला की संरचना और प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और पिछले कुछ वर्षों के दौरान उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन की सराहना की। 

गोयल ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया भर में हुई विभिन्न प्रकार की प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी से भविष्य का पूर्वानुमान लगाकर उसकी तैयारी करने का आह्वान किया। उन्होंने सरकार के सामने आने वाली भविष्य की चुनौतियों के बारे में अधिकारियों को जागरूक करने के लिए अपने विचार और विशेषज्ञता अधिकारियों के साथ साझा की। 

अपने संबोधन में, गोयल ने एसडीजी प्लस को भविष्य के लिए तैयार शासन प्राप्त करने के लिए फ्यूचर-रेडी गवर्नेंस वाहन के लिए एक अग्रणी बढ़त बताया और इसके लिए रणनीति तीन-तरफा दृष्टिकोण है जो भविष्य के लिए तैयार है, प्रौद्योगिकी सहायता प्राप्त और मानव केंद्रित है।

प्रशासनिक सचिव डॉ. राघव लंगर ने अपनी जानकारी में कहा कि संस्थागत क्षमता निर्माण पर प्रशासन का ध्यान केंद्रित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एसडीजी प्लस मौजूदा प्रणाली को बाधित किए बिना एसडीजी के कार्यान्वयन में एक नया आयाम जोड़ेगा, और अगली कक्षा में प्रदर्शन में उछाल लाएगा। इस अवसर पर महानिदेशक ई एंड एस सतवीर कौर सूदन,  महानिदेशक पीएफडी शहजादा बिलाल, महानिदेशक पीएमसीई, निदेशक कृषि कश्मीर, जेडी, एसडीजी, पीडी एंड एमडी शामिल थे।