5 Dariya News

राज्य के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों के अध्यापकों के लिए बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन ओरिएंटेशन सैशन करवाया

विद्यार्थियों में उद्यमी बनने का उत्साह पैदा करने के मकसद से शुरू किया गया बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम

5 Dariya News

चंडीगढ़ 17-Aug-2023

अध्यापकों को नयीं और प्रयोगशील शिक्षण तकनीकों के द्वारा प्रभावशाली ढंग के साथ विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने, पढ़ाने और सुविधा देने के मद्देनज़र ज़रुरी ज्ञान और साधनों के साथ लैस करने और प्रोग्राम की गहराई के साथ जानकारी प्रदान करने के लिए आज राज्य के सभी सीनियर सेकंडरी स्कूल अध्यापकों के लिए बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम संबंधी एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन सैशन करवाया गया। 

इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुये शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि इस सैशन का मुख्य उद्देश्य अध्यापकों को सलाहकार, फैसीलीटेटर और कोच के तौर पर समर्थ बनाना था जिससे वे विद्यार्थियों को बिज़नस ब्लास्टर प्रोग्राम की महत्ता और उद्देश्यों को समझने में बेहतर दिशा दे सकें। 

इस नवीन पहलकदमी का मुख्य मंतव्य 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों में अनुप्रयुक्त शिक्षा( प्रैक्टिकल लर्निंग) के तरीकों के द्वारा एक उद्यमी मानसिकता का संचार करना है जिससे उनको आज के समय की चुनौतियों से निपटने के लिए 21वीं सदी के हुनर से लैस किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रोग्राम का उद्देश्य ज़रूरी हुनर जैसे कि जोखिम और फ़ैसले लेने की प्रवृत्ति का संचार, अध्यापकों और उद्योग माहिरों के नेतृत्व में विद्यार्थियों को अपने अनुप्रयुक्त बिज़नज़ आईडियाज् विकसित करने के योग्य बनाना, सीड फंडिंग आदि है। 

इस ऑनलाइन ओरिएंटेशन में पंजाब भर के अध्यापकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जिसमें 2000 से अधिक स्कूलों के लगभग 8500 व्यक्ति यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा सैशन में शामिल हुए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सैशन में बिज़नस ब्लास्टरज़ 2022-23 के पायलट प्रोग्राम की संक्षिप्त जानकारी, बिज़नस ब्लास्टरज़ 2023- 24 पायलट प्रोग्राम के लिए रूपरेखा सम्बन्धी जानकारी और प्रोग्राम के उद्देश्यों, विशेषताओं, स्केल, मियाद और महत्ता जैसे अलग- अलग विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। 

सैशन में सफल पायलट प्रोग्राम से प्राप्त जानकारी और शिक्षाओं के बारे भी चर्चा की गई। हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि कुल 220 मास्टर ट्रेनरों की तरफ से ज़िला और ब्लाक स्तर पर लगभग 8500 अध्यापकों को आफलाईन ट्रेनिंग दी जायेगी। यह ट्रेनिंग अध्यापकों को 11वीं कक्षा के लगभग दो लाख विद्यार्थियों के लिए क्लास रूम की गतिविधियां चलाने के मद्देनज़र ज़रुरी हुनर के साथ लैस करेगी, जिससे निर्धारित समय-सीमा के अंदर प्रोजैक्ट को निर्विघ्न लागू करना यकीनी बनाया जायेगा। 

शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों के उद्यमी सफ़र को दिशा देने में अध्यापकों की योग्यता पर भरोसा प्रकट किया, जिससे उनमें नवीनता, अनुकूलता और लगन जैसे मूल्य पैदा होते हैं। उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के नौजवानों को वैश्विक स्तर पर समय का साथी बनाने के लिए वचनबद्ध है।