5 Dariya News

गुरमीत सिंह खुड्डियां द्वारा धुंध के मौसम से पहले लिंक सड़कों पर रोड सेफ्टी के पुख़्ता इंतज़ाम करने के आदेश

13,832 लिंक सड़कों पर रोड सेफ्टी उपायों को यकीनी बनाने के लिए 132.65 करोड़ रुपए किये जा रहे हैं ख़र्च

5 Dariya News

चंडीगढ़ 17-Aug-2023

गाँवों की लिंक सड़कों को और सुरक्षित और बेहतर बनाने के लिए पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को सर्दियों के दौरान धुंध का मौसम शुरू होने से पहले सड़क सेफ्टी/ साईनज़ प्रोवीजनज़ उपलब्ध करने के प्रोजैकट को मुकम्मल करने के निर्देश दिए गए हैं। वह यहाँ पंजाब मंडी बोर्ड के कार्यकारी इंजीनियरों और ज़िला मंडी अफ़सरों की मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन श्री हरचन्द सिंह बरसट के साथ बोर्ड के साथ मंडी बोर्ड के चल रहे विकास प्रोजेक्टों का जायज़ा लेते हुये कृषि मंत्री ने कहा कि 13,832 लिंक सड़कों की शिनाखत करके 132.65 करोड़ रुपए की लागत के साथ इन सड़कों पर सुरक्षा साईनज़ आदि के पुख़ता प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि इस प्रोजैकट को धुंध के मौसम से पहले-पहले पूरा किया जाये जिससे सड़क हादसों से बचा जा सके।

इस मीटिंग के दौरान कैबिनेट मंत्री ने राज्य की अनाज मंडियों में नये शैड्डों और फड़ों के निर्माण और अन्य विकास कामों की प्रगति का जायज़ा भी लिया।पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन श्री बरसट ने बताया कि मंडी बोर्ड की आमदन बढ़ाने के लिए खाली पड़े फ्लैटों की अलाटमैंट, मंडियों में ए. टी. एम. बूथ लगाने, खाली पड़े शैड्डों को अन्य कामों के लिए बरतने सहित कई प्रयास किये जा रहे हैं।

इस के इलावा वातावरण को हरा-भरा बनाने के लिए अलग-अलग मंडियों में 50,000 पौधे भी लगाऐ जा रहे हैं। ज़िक्रयोग्य है कि पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा बाढ़ राहत और पुनर्वास कामों के लिए मुख्यमंत्री राहत फंड में 47.58 लाख रुपए का योगदान भी डाला गया है।पंजाब मंडी बोर्ड के सचिव अमृत कौर गिल्ल ने कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया कि सभी प्रोजेक्टों को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है।

गाँवों की लिंक सड़कों सम्बन्धी स्टेट नोडल अफ़सर-कम-मुख्य इंजीनियर जतिन्दर सिंह भंगू ने बताया कि 18 फुट और 16 फुट चौड़ी लिंक सड़कों पर सैंटर लाईन, तीखे मोडों पर करवज और सड़क के दोनों किनारों पर सफ़ेद पट्टियाँ, चेतावनी संकेत, सावधानी वाले साईन बोर्ड और सूचना बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। इसके इलावा संभावित खतरे वाले मोड़ों और पुलों के दोनों तरफ़ रोड स्टड्डस (कैट आईज़) के साथ-साथ लिंक सड़कों पर पड़ते स्कूलों और अस्पतालों के सामने रम्बल स्ट्रिप्स बनाईं जा रही हैं।

स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने पंजाब मंडी बोर्ड के स्टाफ को और मेहनत के साथ काम करने और सभी प्रोजेक्टों को समय पर मुकम्मल करने के लिए भी कहा।मीटिंग में इंजीनियर-इन-चीफ़ श्री गुरदीप सिंह और बोर्ड के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।