5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य निवासियों को साफ़ सुथरा और सेहतमंद वातावरण देने के लिए प्रयत्नशील

जिम्पा द्वारा एम. सेवा फिकल सलज्ज मैनेजमेंट पोर्टल की शुरुआत

5 Dariya News

फ़िरोज़पुर 16-Aug-2023

जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा आनलाइन माध्यम के द्वारा फ़िरोज़पुर से एम. सेवा फिकल सलज्ज मैनेजमेंट पोर्टल की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत ई-गोव फाउंडेशन के सहयोग से पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में मानवीय मल/सैपटिक टैंकों की गाद के प्रबंधन ( फिकल सलज्ज और सेपटेज प्रबंधन) को लागू किया जायेगा। जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार राज्य के नागरिकों को साफ़ सुथरा और सेहतमंद वातावरण देने के लिए लगातार प्रयत्नशील है।

जिम्पा ने जानकारी देते हुये बताया कि इस पोर्टल पर रियल-टाईम डाटा उपलब्ध होता है जिससे मल के प्रबंधन की प्रक्रिया की निगरानी में मदद मिलती है। इस पोर्टल को स्थानीय निकाय विभाग और जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के द्वारा आपसी तालमेल से मूलभूत रूप से पंजाब के 4 ज़िलों एस. ए. एस नगर मोहाली, रूपनगर, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब में बतौर पायलट प्रोजैक्ट लांच किया जायेगा। इस पायलट प्रोजैक्ट के अंतर्गत 171 गाँवों के 40,980 घरों को कवर किया जायेगा जिसका फ़ायदा करीब 2 लाख लोगों को होगा।

उन्होंने बताया कि एम सेवा फिकल सलज्ज मैनेजमेंट पोर्टल से कोई भी नागरिक इस पोर्टल के द्वारा अपना सैपटिक टैंक खाली करवाने की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकेगा। सैपिटक टैंकों की गाद का सही प्रबंधन होने से वातावरण साफ़-सुथरा रहेगा जिससे लोगों की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। इससे प्राईवेट संस्थान भी आगे आऐंगे।

ज़िक्रयोग्य है कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट आपरेटर यह प्रमाणित करने के योग्य होगा कि घरों से इकट्ठी की गई सैपटिक टैंकों की गाद और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में पहुँची गाद की मात्रा में कोई अंतर नहीं है और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि इस प्रक्रिया के दौरान गाद सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के इलावा कहीं भी न फेंकी जाये। इसके इलावा इस पोर्टल के द्वारा राज्य स्तर पर यह देखा जा सकेगा कि किस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर कितनी गाद आ रही है। लोगों की इस सुविधा के बारे फीडबैक भी पता लगाई जा सकेगी।

इस मौके पर फ़िरोज़पुर शहरी के विधायक रणबीर सिंह भुल्लर, फ़िरोज़पुर ग्रामीण के विधायक रजनीश दहिया, गुरूहरसहाए के विधायक फौजा सिंह सरारी, ज़ीरा के विधायक नरेश कटारिया, जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के प्रिंसिपल सचिव डी. के. तिवारी, विभाग प्रमुख मुहम्मद इशफाक, डिप्टी कमिशनर राजेश धीमान और ज़िला पुलिस प्रमुख दीपक हिलौरी उपस्थित थे जबकि भारत सरकार के पेयजल और स्वच्छता विभाग की निदेशक डा. अनुपमा आन लाईन माध्यम के द्वारा जुड़े।