5 Dariya News

मुख्य सचिव ने युवाओं, महिलाओं के सशक्तिकरण के संबंध में एलजी के निर्देशों के समयबद्ध कार्यान्वयन पर ज़ोर दिया

5 Dariya News

श्रीनगर 15-Aug-2023

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के युवाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण के संबंध में 77वें स्वतंत्रता दिवस पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जी द्वारा की गई प्रतिबद्धताओं के अनुसरण में, मुख्य सचिव, डॉ. अरुण कुमार मेहता ने विभागों और उपायुक्तों को इन दोनों उद्देश्यों को सही ढंग से पूरा करने हेतु अपने स्तर पर योजनाएं बनाने का निर्देश दिया। 

उपराज्यपाल के विचारों को दोहराते हुए, मुख्य सचिव ने सभी विभागों को समन्वय में काम करने के लिए कहा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक युवा को यह विश्वास मिले कि उनके जीवन में उनके लिए नए अवसरों/संभावनाओं की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं सहित हमारी आधी आबादी के सर्वांगीण सशक्तिकरण और आर्थिक उत्थान के संबंध में उपराज्यपाल की एक और प्रतिबद्धता के अनुरूप, प्रत्येक विभाग को एक समय में इसे प्राप्त करने के तरीके खोजने के लिए नवीन विचारों के साथ आने को एक केंद्र बिंदु बनाना चाहिए।

डॉ. मेहता ने कहा कि जब देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है तो यह अवधारणा बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि देश किसी भी विश्व शक्ति से पीछे रहने का जोखिम नहीं उठा सकता है। उन्होंने कहा कि देश का अतीत महान रहा है और हमारा भविष्य भी उतना ही उज्ज्वल होना चाहिए।इसके अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि महिलाएं और युवा दोनों जनसंख्या के महत्वपूर्ण अंष हैं जिनका योगदान देश को विकास की सीढ़ी पर ले जाने में महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि उन्हें अपने जीवन में अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए सशक्त बनाने से राष्ट्र को हर संभव क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी। उन्होंने यूटी के उपायुक्तों सहित सभी विभागों से इस संबंध में कार्य योजनाएं बनाने और यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि इन्हें समयबद्ध तरीके से सही तरीके से लागू किया जाए। 

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पिछले कुछ वर्षों से अपने लिए निर्धारित हर एक लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहा है, चाहे वह कितना भी कठिन क्यों न हो।उन्होंने सभी को इस कार्य को पूरा करने में सफल होने के लिए इस ऐतिहासिक दिन से ही पहल शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसी तालमेल, समन्वय और सामूहिक प्रयासों से ये दोनों उद्देश्य जल्द ही पूरे होंगे।