5 Dariya News

समृद्ध पंजाब बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी पंजाब सरकार : जै कृष्ण सिंह रौड़ी

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जालंधर में फहराया तिरंगा, स्वतंत्रता संग्राम में पंजाबियों के बलिदान को किया नमन

5 Dariya News

जालंधर 15-Aug-2023

पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर जै कृष्ण सिंह रौड़ी ने कहा कि पंजाब को खुशहाल और समृद्ध बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी।उन्होंने आज यहां स्थानीय गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान तिरंगा फहराया।

अपने संबोधन के दौरान डिप्टी स्पीकर श्री रौड़ी ने दुनिया के कोने-कोने में रहने वाले भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के लोगों द्वारा दिए गए बलिदान को श्रद्धांजलि दी।उन्होंने कहा, 'हमें गर्व है कि अल्पसंख्यक होने के बावजूद पंजाबियों ने देश की आजादी में सबसे ज्यादा योगदान दिया है।'

श्री रौड़ी कहा कि मुख्यमंत्री श्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों के अनुरूप लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं।उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों और योद्धाओं की याद में "शहीद भगत सिंह राज युवा पुरस्कार" फिर से शुरू किया गया है।

इसके इलावा ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले सैनिकों की सम्मान राशि बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये और स्वतंत्रता सेनानियों की मासिक पैंशन भी बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी गई है।उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने आम लोगों से किया सबसे बड़ा वादा पूरा करते हुए 90 प्रतिशत उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली दी है। इसके इलावा एक साल के भीतर 30 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां दी गई है।

श्री रौड़ी ने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र पंजाब सरकार की प्राथमिकता है और लोगों को उनके घरों के पास स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 76 और आम आदमी क्लीनिक खोले गए है साथ ही 117 स्कूल आफ एमीनैंस शुरू किए गए है।उन्होंने यह भी बताया कि एन.डी.ए. और सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए पंजाब सरकार द्वारा मुफ्त कोचिंग सैंटर खोले जा रहे है।

डिप्टी स्पीकर ने पंजाब सरकार द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए "खेडां वतन पंजाब दीया " शुरू करके और नई खेल नीति के तहत उभरते खिलाड़ियों के कौशल को निखारने के लिए किए जा रहे प्रयासों का भी उल्लेख किया।श्री रौड़ी ने कृषि क्षेत्र में धान की सीधी बुआई को बढ़ावा देने और करीब 14 हजार बंद नहरों को फिर से शुरू करने को सिंचाई क्षेत्र में बड़ा बदलाव बताया।

उन्होंने यह भी बताया कि पंचायती जमीनों से कब्जा हटाओ अभियान के तहत 11665 एकड़ पंचायती जमीन खाली करवाई गई है।दोआब का दिल कहे जाने वाले जालंधर के विकास के बारे में बोलते हुए डिप्टी स्पीकर ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जहां 93 करोड़ की लागत से 261 विकास परियोजनाएं चल रही है, वहीं स्मार्ट विलेज अभियान के तहत 169 करोड़ रुपये खर्च किए गए है।उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए गांवों में तालाब बनवाकर 38 तालाबों का निर्माण करवाया गया है।इससे पहले विधानसभा डिप्टी स्पीकर ने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

पूरी परेड का नेतृत्व हर्षप्रीत सिंह पी.पी.एस. ने किया जबकि आई.टी.बी.पी पंजाब पुलिस महिला एवं पुरुष, आर.टी.सी.पी. पी.ए.पी. जालंधर पंजाब होम गार्ड, पंजाब बॉयज, पंजाब गर्ल्स, देवी सहाय सीनियर सकैंडरी स्कूल, लायलपुर खालसा स्कूल बॉयज, नेहरू गार्डन स्कूल (गर्ल्स), लायलपुर खालसा स्कूल (गर्ल्स) और गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सकैंडरी स्कूल आदर्श नगर की टुकडियां ने परेड और मार्च पास्ट में भाग लिया ।इस मौके पर डिप्टी स्पीकर ने जरूरतमंदों को ट्राइसाइकिल, व्हील चेयर और सिलाई मशीनें भी दी।

इस अवसर पर लोकसभा सदस्य श्री सुशील कुमार रिंकू, विधायक रमन अरोड़ा, ए.डी.जी.पी. ए.एस.राय, डिविजनल कमिश्नर गुरप्रीत कौर सपरा, डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल, पुलिस कमिश्नर कुलदीप सिंह चाहल, राजविंदर कौर थियाडा चेयरपर्सन पंजाब कंटेनर एंड वेयरहाउस कॉरपोरेशन, जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन अमृतपाल सिंह, आम आदमी पार्टी नेता सुरिंदर सिंह सोढ़ी, प्रिंसीपल प्रेम कुमार, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर जनरल मेजर अमित महाजन और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।