5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा फ्यूचर टाईकून-2 स्टार्टअप चैलेंज प्रोग्राम के दूसरे ऐडीशन की शुरुआत

इच्छुक व्यक्ति पोर्टल https://tinyurl.com/4w3ae3kb पर कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

5 Dariya News

पटियाला 15-Aug-2023

विद्यार्थियों की उद्यमी भावना को बढ़ावा देने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा आज फ्यूचर टाईकून (भविष्य के कारोबारी) के दूसरे स्टार्टअप चैलेंज प्रोग्राम के दूसरे ऐडीशन की शुरुआत की गई। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समागम में शामिल होने के बाद यहाँ प्रोग्राम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने जि़ला प्रशासन की इस नवीन पहल की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि यह कदम लोगों को उद्यमी बनने के अपने सपनों को साकार करने का अवसर प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के अंतर्गत अपना उद्यम शुरू करने के इच्छुक व्यक्ति रजिस्ट्रेशन के लिए https://tinyurl.com/4w3ae3kb पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

भगवंत सिंह मान ने बताया कि रजिस्ट्रेशन चार श्रेणियों भाव विद्यार्थी/नौजवान उद्यमी, महिला उद्यमी, पी.डब्ल्यू.डी. इंटरप्रेऊनजऱ् और ओपन कैटेगरी इंटरप्रेऊनजऱ् के लिए की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस चैलेंज के विजेता आवेदनकर्ताओं को राज्य सरकार और जि़ला प्रशासन द्वारा मदद के साथ-साथ हर वर्ग के विजेता को 50,000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जायेगी। 

उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए जि़ला रोजग़ार और उद्यम ब्यूरो, पटियाला की मदद ले सकते हैं। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि यह योजना उभरते हुए उद्यमियों को मंच प्रदान करके क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में और अधिक मददगार साबित होगी।  

जि़क्रयोग्य है कि इस फ्यूचर टाईकून स्टार्ट अप चैलेंज प्रोग्राम का पहला ऐडीशन साल 2022 में हुआ था, जिसको भरपूर स्वीकृति मिली थी। पिछले साल जि़ला प्रशासन के इस प्रोग्राम में लगभग 418 लोगों ने हिस्सा लिया था और कारोबार सम्बन्धी अपने विचार साझे किए थे। 

जि़ला प्रशासन ने सभी चार श्रेणियों में से चार विजेताओं का ऐलान किया, जिनको राज्य सरकार और जि़ला प्रशासन द्वारा अन्य ज़रूरी सहायता के साथ वित्तीय सहायता दी गई।