5 Dariya News

स्वतंत्रता दिवस-2023 : जम्मू संभाग में फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई

मंडलायुक्त ने एमए स्टेडियम में परेड का निरीक्षण किया, राष्ट्रीय ध्वज फहराया

5 Dariya News

जम्मू 13-Aug-2023

स्वतंत्रता दिवस 2023 के जश्न के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल मुलाना आज़ाद स्टेडियम जम्मू में उत्साह और देशभक्तिपूर्ण उत्साह के साथ आयोजित की गई। सीआरपीएफ, जेकेपी, एसएसबी, एनसीसी कैडेट, वन, अग्निशमन सेवा और अन्य विभागों की टुकड़ियों के अलावा विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने प्रभावशाली मार्च पास्ट प्रस्तुत किया। जम्मू के मंडलायुक्त रमेश कुमार ने राष्ट्र ध्वज फहराया, परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

स्कूली बच्चों और जम्मू-कष्मीर कला संस्कृति एवं भाशा अकादमी के कलाकारों ने थीम आधारित प्रस्तुतियों के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सांस्कृतिक वस्तुओं में सांप्रदायिक सद्भाव और जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश की समग्र संस्कृति, सरकारी पहल के अलावा देशभक्ति आधारित प्रस्तुतियाँ, लोक संगीत और नृत्य को दर्शाया गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह, डीआइजी शक्ति पाठक, उपायुक्त जम्मू अवनी लवासा, आयुक्त जेएमसी राहुल यादव, संयुक्त निदेशक सूचना अतुल गुप्ता, एडीसी के अलावा विभिन्न विभागों के प्रमुख और अन्य नागरिक और पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

कठुआ मेंः- 77वें स्वतंत्रता दिवस के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल कठुआ में स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित की गई, जहां पुलिस, सीआरपीएफ, सेना, एनसीसी कैडेटों की टुकड़ियों ने मार्च पास्ट प्रस्तुत किया। रिहर्सल की शुरुआत उपायुक्त राकेश मिन्हास द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई और उसके बाद परेड का निरीक्षण किया गया। इस मौके पर एसएसपी कठुआ शिवदीप सिंह जम्वाल, एडीसी रणजीत सिंह के अलावा जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

राजौरी मेंः- देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एक सफल फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई। जिला मजिस्ट्रेट राजौरी, विकास कुंडल की समग्र देखरेख में, जिले में अनुशासन और एकता का प्रदर्शन देखा गया। अतिरिक्त उपायुक्त राजीव कुमार खजूरिया ने जिला पुलिस लाइन में आयोजित परेड का निरीक्षण किया, पुलिस, सीआरपीएफ, वन सुरक्षा बल, एनसीसी और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों ने प्रभावशाली प्रस्तुति दी।  अतिरिक्त एसपी विवेक शेखर, सहायक आयुक्त राजस्व इमरान रशीद कटारिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी सुल्ताना कौसर और अन्य नागरिक और पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे। 

सांबा मेंः-फुल ड्रेस रिहर्सल के बीच रानी सुचैत सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम जीवंत हो उठा। एडीसी सुरेश चंदर शर्मा ने परेड का निरीक्षण किया, राष्ट्रीय ध्वज फहराया और इस अवसर के लिए एक गंभीर और एकीकृत स्वर स्थापित करते हुए मार्च पास्ट की सलामी ली।

बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों की भागीदारी ने इस आयोजन के महत्व को और बढ़ा दिया। एडीसी ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के बाद अपने संबोधन में जिले की उपलब्धियों और चुनौतियों के बारे में बात की।

डोडा मेंः-स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल स्पोर्ट्स स्टेडियम डोडा में आयोजित की गई। अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. आर.के. भारती ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड का निरीक्षण किया और जेकेपी, आईआरपी 5वीं बटालियन, एसएसबी, एफपीएफ, होम गार्ड, स्कूली बच्चों, एनसीसी सीनियर और जूनियर विंग और जिले की टुकड़ियों के मार्च पास्ट की सलामी ली।

कार्यक्रम में एसएसपी अब्दुल कयूम समेत अन्य सिविल व पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे। एसएसपी ने मार्च पास्ट परेड में कुछ मामूली सुधार का निर्देश दिया। इस अवसर पर एएसपी मुख्यालय, डीआईओ डीआईपीआर, डीवाईएसएसओ, डिप्टी एसपी डीएआर, सीएओ, सांस्कृतिक अधिकारी के अलावा पुलिस और नागरिक प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इसी तरह, न्यू बस स्टैंड भद्रवाह में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई। एडीसी चैधरी दिल मीर ने तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

रामबन मेंः-77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल देशभक्ति की भावना के साथ जिला पुलिस लाइन रामबन में आयोजित की गई। अतिरिक्त उपायुक्त हरबंस लाल शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, आईआरपी, होम गार्ड, वन सुरक्षा बलों और स्कूली बच्चों की टुकड़ियों की परेड का निरीक्षण किया। समग्र संस्कृति और ‘मेरी माटी मेरा देश‘ विषय पर प्रकाश डालने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौरव महाजन, एसीआर गियासुल हक समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। मंच की कार्यवाही का कुशल संचालन रंजय कुमार एवं रूही कुंडल ने किया। उधमपुर मेंः-अतिरिक्त उपायुक्त उधमपुर जोगिंदर सिंह जसरोटिया ने जम्मू-कश्मीर पुलिस, आईटीबीपी, एसकेपीए, स्वयंसेवक होम गार्ड, एनसीसी और पुलिस बैंड की टुकड़ियों के प्रभावशाली मार्च पास्ट की सलामी ली।

इस अवसर पर उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार, एसीआर रफीक अहमद जराल के अलावा विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख भी मौजूद थे। फुल ड्रेस रिहर्सल सुबह 9 बजे एडीसी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने और उसके बाद राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई। विभिन्न सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों के छात्रों द्वारा 8 थीम-आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की गईं।

रियासी मेंः-77वें स्वतंत्रता दिवस, 2023 के समारोह के संबंध में फुल ड्रेस रिहर्सल आज यहां जनरल जोरावर सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम, रियासी में बड़े उत्साह के साथ आयोजित की गई। रियासी के अतिरिक्त उपायुक्त अब्दुल सत्तार ने तिरंगा फहराया और पुलिस, सीआरपीएफ, एनसीसी कैडेटों के अलावा पुलिस बैंड की प्रभावशाली मार्च पास्ट टुकड़ियों की सलामी ली। इस अवसर पर छात्रों ने देशभक्ति, सांस्कृतिक परंपराओं पर आधारित शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दीं, जिनकी मौके पर उपस्थित दर्शकों ने सराहना की।

किश्तवाड़ मेंः-स्वतंत्रता दिवस परेड, 2023 के मुख्य कार्यक्रम के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल आज सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के बीच चैगान ग्राउंड किश्तवाड़ में आयोजित की गई। अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त किश्तवाड़, शाम लाल शर्मा अतिरिक्त के साथ एसपी किश्तवाड़, राजिंदर सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड कमांडर, टुकड़ियों से सलामी ली और परेड का निरीक्षण किया। परेड का नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक विशाल शर्मा ने किया।

मार्च पास्ट परेड में भाग लेने वाली 35 टुकड़ियों में पुलिस, जेकेएपी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईआरपी, वन सुरक्षा बल, एनसीसी और जिला किश्तवाड़ के स्कूलों के छात्र दल शामिल थे। इस बीच, कलाकारों, छात्रों ने राष्ट्रीय देशभक्ति गीतों और स्थानीय लोकप्रिय गीतों के बीच रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

एसएसपी किश्तवाड़ खलील अहमद पोसवाल, एडीसी किश्तवाड़ इंद्रजीत सिंह परिहार, एसीआर वरुणजीत सिंह चाढ़क, एसीडी मनोज कुमार, डीपीओ सुनील भुट्याल, तहसीलदार किश्तवाड़ मुनीब उमर, डिप्टी एसपी मुख्यालय ईशान गुप्ता, डिप्टी एसपी डीएआर सज्जाद खान, डीआईओ किश्तवाड़/राज्य कर अधिकारी मनीत शर्मा, सीईओ किश्तवाड़ प्रहलाद भगत, डीवाईएसएसओ किश्तवाड़ खराती लाल शर्मा और पुलिस/नागरिक प्रशासन के अन्य अधिकारी भी फुल ड्रेस रिहर्सल में शामिल हुए।

पुंछ मेंः-स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए स्पोर्ट्स स्टेडियम पुंछ में फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनय कुमार, उप निदेशक रोजगार रफीक अहमद, जिला सूचना अधिकारी अयाज अहमद भट्ट, डीवाईएसएसओ मो. कासिम, सीईपीओ नरिंदर मोहन सूरी, मास्टर ऑफ सेरेमनी, प्रदीप खन्ना और विजय कुमार के अलावा नागरिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

पुंछ के अतिरिक्त उपायुक्त ताहिर मुस्तफा मलिक ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, मार्च पास्ट की सलामी ली और परेड का निरीक्षण किया। परेड निरीक्षण के दौरान डीवाईएसपी ऑपरेशन ऐजाज अहमद अतिरिक्त उपायुक्त के साथ रहे।  सीआरपीएफ, जेकेपी, जेकेएपी, जम्मू-कश्मीर पुलिस, एनसीसी गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज, विभिन्न स्कूलों के छात्रों और बैंड पार्टी सहित विभिन्न सुरक्षा बलों की टुकड़ियों ने एक प्रभावशाली मार्च पास्ट प्रस्तुत किया।

डीवाईएसपी डीएआर मो. शफीक ने परेड कमांडर के रूप में कार्य किया, जबकि इंस्पेक्टर मुदसर अली ने द्वितीय कमांडेंट के रूप में कार्य किया। परेड के अलावा, पुंछ शहर और इसकी परिधि के विभिन्न सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों और छात्रों ने सांस्कृतिक शो के लिए रिहर्सल में भाग लिया, जो स्पोर्ट-स्टेडियम में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा।