5 Dariya News

प्लास्टिक कचरे को बिटुमिनस मिश्रण में एकीकृत करने से बेहतर सड़क गुणवत्ता सुनिष्चित होगी

किश्तवाड़ में सफल परीक्षण आयोजित

5 Dariya News

किश्तवाड़ 11-Aug-2023

स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के पर्यावरण के अनुकूल तरीकों को बढ़ावा देने के लिए सरकार के दृढ़ समर्पण को मजबूत करने हेतु, राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के खलैनी-छतरू पैकेज 5 तहत छतरू प्लांट में प्लास्टिक कचरे को बिटुमिनस मिश्रण में शामिल करने का एक सफल परीक्षण आज आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ. देवांश यादव, जीएम पीएमयू किश्तवाड़ गुरसेवक सिंह संघा और एनएचआईडीसीएल इंजीनियर्स की उपस्थिति देखी गई। अभूतपूर्व परीक्षण विशेष रूप से देश भर में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर सर्विस और स्लिप सड़कों पर गर्म मिश्रण बिटुमिनस वाले कोट या ऊपरी परत के रूप में सड़क निर्माण में प्लास्टिक कचरे का उपयोग करने की क्षमता को दर्शाता है। 

प्लास्टिक कचरे को बिटुमिनस मिश्रण में शामिल करने का यह प्रगतिशील प्रयास ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान की आधारशिला, पंच प्रण प्रतिज्ञा के मूल सिद्धांतों के साथ सहजता से मेल खाता है। इस अवसर पर उपायुक्त ने बहुमूल्य जानकारियां साझा कीं। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पंचायतों से एकत्र किए गए प्लास्टिक कचरे को ब्लॉक षेडर संयंत्रों में संसाधित किया जाएगा। 

इसके बाद, इस संसाधित सामग्री को बिटुमिनस कार्यों में मिलाने की जिम्मेदारी एनएचआईडीसीएल के ठेकेदारों द्वारा उठाई जाएगी। यह समग्र दृष्टिकोण न केवल कुशल अपशिष्ट प्रबंधन में योगदान देता है बल्कि पंचायतों के लिए महत्वपूर्ण राजस्व उत्पन्न करने का वादा भी करता है।

बिटुमिनस मिश्रण के भीतर अपशिष्ट प्लास्टिक के रणनीतिक उपयोग से न केवल बिटुमिन की खपत में लगभग 5-8 प्रतिषत की उल्लेखनीय कमी आएगी बल्कि सड़क की ताकत और प्रदर्शन में भी वृद्धि होगी। विशेष रूप से, प्लास्टिक कचरे को शामिल करने वाली सड़कें पारंपरिक बिटुमिनस सड़कों की तुलना में लंबे समय तक चलेंगी। यह परीक्षण किश्तवाड़ जिले में टिकाऊ सड़क बुनियादी ढांचे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।