5 Dariya News

आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम डैशबोर्ड पर प्रशिक्षण

5 Dariya News

जम्मू 10-Aug-2023

योजना विकास और निगरानी विभाग, जम्मू-कश्मीर ने आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम डैशबोर्ड के संबंध में 10 अगस्त 2023 को पंचायतों, ब्लॉकों और जिलों के क्षेत्रीय पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का आयोजन किया, जिसे 8 अगस्त, 2023 को मुख्य सचिव द्वारा लॉन्च किया गया था। सचिव, पीडी एवं एमडी डॉ. राघव लंगर ने बताया कि आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम सरकार की प्राथमिकता और महत्वाकांक्षी क्षेत्रों में से एक है।

 एपीडीपी डैशबोर्ड  ीजजचेरूध्ध्चकउकण्राण्हवअण्पदध्ंइकच 285 आकांक्षी पंचायतों की प्रगति की निगरानी के उद्देश्य से बनाया गया है। डैशबोर्ड जम्मू-कश्मीर की 1180 सीमा क्षेत्र पंचायतों सहित जम्मू एवं कश्मीर की सभी 4291 पंचायतों की भी निगरानी करेगा।

सचिव पीडी एंड एमडी ने प्रतिभागियों को डैशबोर्ड की अनूठी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी, जिसे आईटी विभाग जम्मू-कश्मीर द्वारा तैयार किया गया है। 

डैशबोर्ड को कार्यात्मक बनाने के लिए, जिला/ब्लॉक/पंचायतों के संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को डैशबोर्ड से परिचित होना और डेटा भरना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पंचायत का मूल्यांकन 100 संकेतकों वाले 9 क्षेत्रों में किया जाता है। डैशबोर्ड में विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्येक जिले में शीर्ष और नीचे की पंचायतों को फिल्टर करने की सुविधा है। यह भी बताया गया कि प्रत्येक माह की डेटा प्रविष्टि पंचायत स्तर पर की जानी है जिसे ब्लॉक पर मान्य और जिला स्तर पर प्रमाणित किया जाना है।

उन्होंने आकांक्षी पंचायतों के लिए वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए वास्तविक समय के आधार पर डेटा के महत्व पर जोर दिया। आकांक्षी पंचायतों की जनसंख्या डेटा से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने के लिए जिला स्तर पर अधिक क्षमता निर्माण कार्यक्रम किए जाने की आवश्यकता है। सलाहकार, जेकेजीए, आईटी विभाग, जम्मू-कश्मीर अजीत सिंह संसाधन व्यक्ति थे जिन्होंने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने उन्हें डैशबोर्ड के उपयोग के बारे में गहराई से समझाया।