5 Dariya News

राजस्व सचिव डॉ. पीयूष सिंगला ने कठुआ जिले के राजस्व मामलों की समीक्षा की

राजस्व सेवाओं का विस्तार करते समय जनता के अनुकूल दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया

5 Dariya News

कठुआ 10-Aug-2023

राजस्व सचिव डॉ. पीयूष सिंगला ने जिले के वरिष्ठ राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कठुआ जिले से संबंधित राजस्व मामलों की विस्तृत समीक्षा की। उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने बैठक में जिले में राजस्व विभाग की कार्यप्रणाली और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

डॉ. सिंगला ने ऑनलाइन राजस्व और पीएसजीए सेवाओं, भूमि अधिग्रहण और हस्तांतरण मामलों, औद्योगिक संपदा की स्थापना, उत्परिवर्तन के सत्यापन, अतिक्रमण हटाने, अदालती मामलों, एचआरएमएस मुद्दों, कर्मचारियों की स्थिति, आरडीए पूछताछ, कार्यालय आवास, राजस्व मामलों का निपटान, पंजीकरण, प्रशासनिक निरीक्षण, ऑडिट पैरा, शिकायतों आदि सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रगति का जायजा लिया।

राजस्व सचिव ने ग्राम आबादी के सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण योजना का विस्तृत मूल्यांकन भी किया और योजना के कार्यान्वयन में किसी भी कठिनाई के बारे में क्षेत्र के अधिकारियों से प्रत्यक्ष मूल्यांकन लिया। डॉ. सिंगला ने राजस्व अधिकारियों को दी गई समयसीमा के भीतर सभी लंबित मामलों को निपटाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए। 

राजस्व सचिव ने नियाबतों में ई-ऑफिस को चालू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया ताकि अंतिम छोर के उपयोगकर्ता को त्वरित और कुशल सार्वजनिक सेवा वितरण की सुविधा मिल सके। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को पीएसजीए के तहत सेवाओं के लिए निपटान की समय-सीमा का पालन करने के अलावा राजस्व अदालत के मामलों का प्राथमिकता पर निपटान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

डॉ. सिंगला ने सरकार द्वारा समय पर आयोजित किए जाने वाले क्षमता निर्माण प्रशिक्षण का लाभ उठाकर फील्ड स्टाफ को उचित राजस्व प्रक्रियाओं से परिचित कराने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। सचिव राजस्व ने जिला राजस्व अधिकारियों को अतिरिक्त उत्साह और समर्पण के साथ निर्देशों का पालन करने और लोगों के अनुकूल दृष्टिकोण अपनाकर राजस्व विभाग के कामकाज को और अधिक कुशल और पारदर्शी बनाने का निर्देश दिया। डीसी कठुआ ने सचिव राजस्व को आश्वासन दिया कि सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा और जिला प्रशासन सभी वांछित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम प्रयास करेगा।