5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने अनंतनाग के वागड़, सिलीगाम, अकाड गांवों में जेजेएम कार्यों का निरीक्षण किया

‘जेजेएम के सफल कार्यान्वयन में सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर जोर दिया‘

5 Dariya News

अनंतनाग 09-Aug-2023

जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों का प्रत्यक्ष मूल्यांकन करने हेतु, उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जिले भर में विभिन्न जल आपूर्ति परियोजनाओं का व्यापक निरीक्षण किया। यात्रा के दौरान सलाहकार ने जिले की जल आपूर्ति योजना सिलीगाम तांत्रेपोरा, वागड और अरिघोले अकाड का निरीक्षण किया और इन परियोजनाओं पर चल रहे कार्यों का विस्तृत निरीक्षण किया।

सलाहकार भटनागर ने यात्रा के दौरान, जेजेएम योजनाओं के जमीनी स्तर के कार्यान्वयन में मूल्यवान सुझाव प्राप्त करने के लिए स्थानीय अधिकारियों, परियोजना प्रबंधकों और समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की। उन्होंने चुनौतियों से निपटने और परियोजना कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने में संबंधित अधिकारियों द्वारा अपनाए गए सक्रिय दृष्टिकोण पर संतोष व्यक्त किया।

सलाहकार ने इन दोनों गांवों में जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे, जल उपचार संयंत्रों, भंडारण सुविधाओं और वितरण नेटवर्क के निर्माण और स्थापना की गहन समीक्षा की। उन्होंने यह सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया कि कोई भी ग्रामीण परिवार सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल तक पहुंच से वंचित न रहे।

इस अवसर पर अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि स्वच्छ पानी तक पहुंच एक बुनियादी मानव अधिकार है, और हमारा ध्यान प्रत्येक नागरिक, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इस दृष्टिकोण को साकार करने पर है। उन्होंने उनसे अन्य हितधारकों के साथ सहयोग और तालमेल बनाए रखने को कहा ताकि सार्वजनिक महत्व की इन परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कर जनता के लिए समर्पित किया जा सके। 

इन क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने जेजेएम की सफलता में सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने स्थानीय निवासियों को जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे के चालू होने के बाद इसके रखरखाव और स्थिरता में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया।

दौरे के दौरान, सलाहकार को सूचित किया गया कि डब्ल्यूएसएस सिलीगम तांत्रेपोरा का स्रोत लैंगनाई है और इसकी कुल लंबाई 6000 मीटर है। 0.71 एमजीडी उपचार संयंत्र, 2.30 लाख गैलन की जलाशय क्षमता के साथ, सिलीगाम, बादीगाम, बदरन, करशंगम, जोम्मू, डायरू, बंदपोरा, अधहार्ड, अदखर, तांत्रेपोरा, डेंजरपोरा आदि जैसी 15 बस्तियों को पानी प्रदान करता है। निरीक्षण के दौरान सलाहकार के साथ कार्यकारी अभियंता जल शक्ति डिवीजन बिजबिहाड़ा, प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर डीपीएमयू जेजेएम और अन्य संबंधित अधिकारी भी थे।