5 Dariya News

पंजाब में चल रहे ग़ैर कानूनी ट्रैवल एजेंटों, संस्थाओं और एजेंसियों पर सख़्त कार्रवाई करेंगे : कुलदीप सिंह धालीवाल

समूह जिलों में कार्यशील ट्रैवल एजेंटों, संस्थाओं और एजेंसियों की चैकिंग 10 सितम्बर तक मुकम्मल करने के आदेश दिए

5 Dariya News

चंडीगढ़ 09-Aug-2023

मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में ग़ैर कानूनी ढंग से काम कर रहे ट्रैवल एजेंटों, संस्थाओं और एजेंसियों पर सख़्त कार्रवाई अमल में लाएगी। यह जानकारी देते हुये पंजाब के एन. आर. आई. मामले और शासन सुधार मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल ने समूह जिलों में लायसेंसों और अन्य ज़रूरी मंजूरियां आदि की चैकिंग जारी है। 

स. धालीवाल ने विभिन्न विभागों के सीनियर अधिकारियों के साथ एन. आर. आईज़ से सम्बन्धित मामलों की रिविऊ मीटिंग बाद में बताया कि अब तक 7179 ट्रैवल एजेंटों, एजेंसियों, दफ्तरों की जानकारी एकत्रित की गई है, जिनमें से 3547 की चैकिंग जिलों की टीमों से तरफ की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस चैकिंग के दौरान 271 संस्थाएं ग़ैर कानूनी पायी गई हैं और 25 पर एफ. आर. आई. दर्ज की गई है। 

उन्होंने बताया कि एन. आर. आई मिलनी समागमों के दौरान प्राप्त कुल 609 शिकायतों में से 588 का निपटारा हो चुका है और बकाया 21 मामले कार्रवाई अधीन हैं। स. धालीवाल ने बताया कि पंजाब सरकार प्रवासी पंजाबियों की शिकायतों और अन्य अलग-अलग मामलों को पहल के आधार पर हल करने के लिए वचनबद्ध है। 

उन्होंने समूह जिलों में तैनात एस. डी. एम. कम एन. आर. आई. नोडल अफसरों को सम्बन्धित जिलों में कार्यशील ट्रैवल एजेंटों, एजेंसियों, दफ्तरों आदि की चैकिंग 10 सितम्बर तक मुकम्मल करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो संस्थाएं, एजेंसियाँ सही तरीके से यानि कानून और निर्धारित शर्तों के अंतर्गत काम करने की इच्छुक हैं, उनको निर्धारित शर्तें पूरी करने का मौका दिया जायेगा। 

एन. आर. आई. मंत्री ने जिलों में तैनात नोडल अफसरों को हिदायत देते हुये कहा कि विभाग की तरफ से एन. आर. आईज़ से सम्बन्धित जो भी मामले उनको भेजे जाते हैं, को हल करवाने के लिए पहल के आधार पर निपटारा करना यकीनी बनाया जाये। 

इस मौके पर प्रमुख सचिव एन. आर. आई. मामले विभाग श्री दिलीप कुमार, ए. डी. जी. पी. एन. आर. आई. श्री प्रवीन कुमार सिन्हा, ए. आई. जी. मुख्य दफ़्तर एन. आर. आई. श्री अजिन्दर सिंह, सचिव एन. आर. आई. श्रीमती कमलजीत कौर बराड़, अधिक सचिव एन. आर. आई. श्री परमजीत सिंह के इलावा अलग-अलग जिलों में तैनात एन. आर. आई. नोडल अफ़सर उपस्थित थे।