5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पूरे केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 08-Aug-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पूरे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों की समीक्षा हेतु वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, प्रशासनिक सचिव, एडीजीपी, संभागीय आयुक्त, उपायुक्त, एसएसपी और वरिष्ठ अधिकारी, व्यक्तिगत रूप से और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से षामिल हुए।

उपराज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस पर भव्य समारोह के मद्देनजर जिला प्रशासन और सरकारी विभागों द्वारा नियोजित अभियानों और कार्यक्रमों की समीक्षा की। उपराज्यपाल ने कहा, पूरे केंद्र शासित प्रदेश में ‘मेरी माटी मेरा देश‘, ‘हर घर तिरंगा‘ और जम्मू तथा श्रीनगर में ‘तिरंगा यात्रा‘ के सफल संचालन हेतु हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि इस वर्ष भी बड़ी संख्या में लोग स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों में भाग लेंगे।‘‘

उन्होंने जिला प्रशासन और विभागों को ‘हर घर तिरंगा अभियान‘ के तहत गतिविधियां आयोजित करने का निर्देश दिया। उपराज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस के जश्न में आम नागरिकों, जन प्रतिनिधियों, युवा क्लबों, नागरिक समाज, स्वयं सहायता समूहों, एनसीसी स्काउट्स और गाइड्स, सेना के दिग्गजों, पूर्व सैनिकों, प्रमुख नागरिकों और शैक्षणिक संस्थानों की सक्रिय भागीदारी के लिए भी कहा। उपराज्यपाल ने संस्कृति विभाग को शहीदों पर मोनोग्राफ लाने का सुझाव दिया। 

उन्होंने अधिकारियों को प्रमुख इमारतों, पर्यटन स्थलों, सीमावर्ती गांवों को तिरंगी रोशनी से रोशन करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाली प्रमुख हस्तियों के सम्मान में गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। बैठक में, चल रहे विकास कार्यों की प्रगति और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए उपायों पर भी चर्चा हुई।