5 Dariya News

जी एंड एम विभाग ने श्रीनगर में ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

5 Dariya News

श्रीनगर 05-Aug-2023

आजादी का महोत्सव समारोह के तहत ‘मेरी माटी मेरा देश‘ के चल रहे अभियान में, भूविज्ञान और खनन विभाग, कश्मीर एक भू-विरासत के रूप में गुर्युल राविन जीवाश्म क्षेत्र के संरक्षण और विकास के बारे में जागरूकता का आयोजन कर रहा है।इस अवसर पर खनन सचिव डॉ. रश्मी सिंह, द नेचर यूनिवर्सिटी के मुख्य सलाहकार, प्रो. जीएम भट्ट, निदेशक भूविज्ञान एवं खनिकर्म, ओ. पी. भगत, संयुक्त निदेशक कश्मीर निसार अहमद ख्वाजा के साथ समर्पित भू वैज्ञानिकों की एक टीम भी उपस्थित थी।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. रश्मी सिंह ने ऐसी विशेष भू-वैज्ञानिक गतिविधि के आयोजन के लिए विभाग की सराहना की। उन्होंने स्कूली बच्चों और स्थानीय पीआरआई की जबरदस्त भागीदारी को स्वीकार किया और इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्थानीय एनजीओ सहित सभी हितधारकों की सराहना की।इस अवसर पर प्रो. जीएम भट्ट ने पर्मियन-ट्राइसिक फॉसिल पार्क की समयरेखा और महत्व पर अमूल्य सुझाव साझा किये, जिसमें गुर्युल राविन खानमोह पर विशेष जोर दिया गया।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक कश्मीर ने गुर्युल घाटी को एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय जीवाश्म पार्क में बदलने के लिए विभाग की अटूट प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।कार्यक्रम में पीआरआई सदस्यों, डीडीसी परामर्शदाताओं और सतीसर शैक्षणिक संस्थान के छात्रों सहित स्थानीय नागरिक समाज के सदस्यों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य भू-पर्यटन और भू-विरासत को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय भू-विरासत स्थल/पार्क की क्षमता वाले पर्मियन-ट्राइसिक जीवाश्म स्थल के बारे में जागरूकता फैलाना था। इस पहल का उद्देश्य न केवल स्थानीय समुदाय को लाभ पहुंचाना है, बल्कि दुनिया के सभी कोनों से पर्यटकों को आकर्षित करना है, उन्हें मनोरंजक सुविधाएं और 252 मिलियन वर्ष पुराने भूवैज्ञानिक इतिहास का पता लगाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करना है।