5 Dariya News

मंडलायुक्त रमेश कुमा, एडीजीपी मुकेश सिंह ने राजौरी और पुंछ का दौरा किया, सिविल सोसाइटी शांति समिति की बैठकें कीं

स्वतंत्रता दिवस, श्री बुड्ढा अमरनाथ जी यात्रा की व्यवस्था की भी समीक्षा की

5 Dariya News

राजौरी/पुंछ 04-Aug-2023

संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जम्मू क्षेत्र मुकेश सिंह ने राजौरी और पुंछ जिलों का व्यापक दौरा किया और स्वतंत्रता दिवस और श्री बुड्ढा अमरनाथ जी यात्रा की व्यवस्था की समीक्षा की और दोनों जिलों में सिविल सोसाइटी शांति समिति की बैठकें कीं।

राजौरी में, बैठक डाक बंगला में आयोजित की गई जिसमें सिविल, पुलिस अधिकारियों और कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने भाग लिया, जिनमें डीआइजी राजौरी पुंछ रेंज डॉ. हसीब मुगल, जिला विकास परिषद के अध्यक्ष नसीम लियाकित, उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल, पुलिस अधीक्षक अमृतपाल सिंह, नागरिक समाज के सदस्य, राजनीतिक नेता और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल थे।

बैठक का उद्देश्य जिले से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना था, जिसमें शांति और सुरक्षा बनाए रखना, आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह की व्यवस्था और बाबा श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा शामिल थी। नागरिक समाज के सदस्यों ने विभिन्न सुझाव और चिंताएँ रखीं और बैठक की अध्यक्षता करने वाले अधिकारियों ने जिले में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए नागरिक समाज के सदस्यों के रचनात्मक दृष्टिकोण की सराहना की।

अधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस और बाबा श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा दोनों के सफल संचालन को सुनिश्चित करने के लिए नागरिक समाज के सदस्यों से सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के आयोजन क्षेत्र के सांस्कृतिक और सामाजिक ताने-बाने को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं और इन्हें उत्साह और सद्भाव के साथ मनाया जाना चाहिए।

मंडलायुक्त और एडीजीपी ने स्वतंत्रता दिवस और बाबा श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने इन आयोजनों के सफल संचालन को सुनिश्चित करने हेतु प्रशासन और नागरिक समाज के बीच प्रभावी समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया। अधिकारियों ने नागरिक समाज के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों की सराहना की।

बैठक के दौरानएडीसी राजौरी राजीव कुमार खजूरिया, एसीआर इमरान राशिद कटारिया भी मौजूद रहे। पुंछ में, मंडलायुक्त और एडीजीपी ने सिविल सोसायटी, पीआरआई, धार्मिक संगठनों, राजनीतिक दलों और अन्य हितधारकों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में डीआइजी राजौरी/पुंछ, डॉ. हसीब मुगल, उपायुक्त पुंछ, यासीन एम.चैधरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, विनय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त, ताहिर मुस्तफा मलिक और सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक का उद्देश्य जिले से संबंधित विभिन्न मुख्य मुद्दों को हल करना था, जिसमें कानून और व्यवस्था बनाए रखना, नशीली दवाओं के खतरे को खत्म करना, बुनियादी ढांचे में सुधार और अन्य विकास संबंधी समस्याऐं शामिल थीं। बैठक के दौरान सिविल सोसाइटी के सदस्यों ने जिले के भीतर मौजूद भाईचारे और सद्भाव की भावना पर गहरा संतोष व्यक्त किया। 

उन्होंने एक समृद्ध जिले की आधारशिला के रूप में सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करते हुए, भारतीय संविधान और उसके सिद्धांतों में अपनी अटूट आस्था दोहराई। संभागीय आयुक्त ने निवासियों से जिले में भाईचारा, शांति और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने का आह्वान किया और उनसे शरारती तत्वों द्वारा फैलाई गई अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया। 

उन्होंने उपस्थित लोगों को आश्वासन दिया कि लोगों द्वारा उठाई गई चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे। जम्मू क्षेत्र के एडीजीपी ने भी इसी भावना को व्यक्त करते हुए नागरिक समाज के प्रतिनिधियों से जिले के भीतर शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों को जारी रखने की अपील की। इस बीच, मंडलायुक्त और एडीजीपी ने आगामी वार्षिक श्री बुड्ढा अमरनाथजी यात्रा की व्यवस्था की व्यापक समीक्षा की।

बैठक में सुरक्षा उपायों, तीर्थयात्रियों के परिवहन, लंगर के प्रावधान, चिकित्सा सुविधाएं, स्वच्छता, पानी और बिजली की आपूर्ति, यातायात प्रबंधन और तीर्थयात्रियों के लिए आवास और बोर्डिंग सुविधाओं सहित विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया।

तीर्थयात्रा के दौरान सुरक्षा के सर्वोपरि महत्व को पहचानते हुए, एडीजीपी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को व्यापक सुरक्षा उपायों को लागू करने के निर्देश जारी किए।

एडीजीपी ने निर्धारित मार्ग पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात करने, सुरक्षा चैकियों को मजबूत करने और हर समय कड़ी निगरानी बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। प्रशासन, पुलिस विभाग के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने के लिए लगन से काम कर रहा है कि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें।