5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जम्मू-कश्मीर में जेजेएम के कार्यान्वयन पर प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 04-Aug-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने पूरे जम्मू और कश्मीर में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन पर प्राप्त प्रगति का आकलन करने हेतु नागरिक सचिवालय में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में प्रमुख सचिव जल शक्ति शालीन काबरा, जल शक्ति विभाग में सचिव डॉ. जी.एन. इत्तू, मिशन निदेशक जेजेएमू, जल शक्ति के सभी विंगों के मुख्य अभियंता, सभी जिलों के अधीक्षण अभियंता और अन्य संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रूप से और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित हुए।

बैठक के दौरान, सलाहकार ने जेजेएम के तहत कार्यों के निष्पादन और अनुबंधों को अंतिम रूप देने की प्रगति पर विस्तृत मूल्यांकन किया। उन्होंने जेजेएम के तहत पाइपों की खरीद के संबंध में प्राप्त प्रगति का आकलन करने के अलावा निविदा की स्थिति, बोलियों के मूल्यांकन और सिविल कार्यों के आवंटन की भी समीक्षा की।

अधिकारियों को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने मिशन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को विभिन्न हितधारकों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर दिया ताकि जम्मू-कश्मीर के हर घर को सुरक्षित पीने का पानी उपलब्ध कराया जा सके और प्रत्येक ग्रामीण घर को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य दी गई समय सीमा के भीतर हासिल किया जा सके।

जेजेएम के विभिन्न घटकों जैसे बोरवेल, ट्यूबवेल, ओवरहेड टैंक और रेत निस्पंदन संयंत्रों की प्रगति की समीक्षा करते हुए, सलाहकार भटनागर ने संबंधित अधिकारियों को निविदा और मूल्यांकन प्रक्रियाओं में तेजी लाने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आवंटित कार्य निर्धारित समय सीमा तक पूरे हो जाएं। सलाहकार भटनागर ने मिशन की सफलता की गति को बनाए रखने के लिए समय पर परियोजना निष्पादन, प्रभावी निगरानी और पारदर्शी रिपोर्टिंग के महत्व पर भी जोर दिया। 

उन्होंने जागरूकता अभियानों के माध्यम से जनता के साथ निरंतर जुड़ाव को प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करके आम जनता, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में मिशन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। बैठक के दौरान कई उल्लेखनीय उपलब्धियाँ प्रस्तुत की गईं, जिनमें कई जल आपूर्ति योजनाओं को पूरा करना, जल शुद्धिकरण प्रणालियों की स्थापना और जल आपूर्ति प्रणालियों की स्थिरता सुनिश्चित करने हेतु स्थानीय रखरखाव टीमों का प्रशिक्षण शामिल है।