5 Dariya News

शीतल नंदा ने जम्मू में सखी निवास का उद्घाटन किया

5 Dariya News

जम्मू 03-Aug-2023

समाज कल्याण विभाग की आयुक्त सचिव शीतल नंदा ने रूप नगर में ‘‘सखी निवास‘‘ कामकाजी महिला छात्रावास का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महानिदेशक समाज कल्याण विभाग विवेक शर्मा, एमडी मिशन वात्सलय हरविंदर कौर और एसडब्ल्यूडी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, शीतल नंदा ने मिशन शक्ति दिशानिर्देशों के तहत ‘सखी निवास‘ के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि समाज कल्याण विभाग का प्रयास जागरूकता कार्यक्रम, अभियान चलाकर समाज के विभिन्न वर्गों तक पहुंचना है, जिसका उद्देश्य महिला उत्थान है। 

उन्होंने कहा कि इस पहल के पीछे का विचार लैंगिक समानता को मजबूत करना और हर स्तर पर महिलाओं और लड़कियों का सशक्तिकरण करना है। सखी निवास की स्थापना समाज कल्याण विभाग, जम्मू द्वारा मिशन शक्ति दिशानिर्देशों के तहत की गई है। यह छात्रावास सुविधा जम्मू शहर के मध्य में रोजगार और उच्च शिक्षा या प्रशिक्षण की तलाश में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली महिलाओं के लिए है।

यह योजना महिलाओं को काम करने और पेशे और रोजगार के स्वतंत्र चयन के अधिकार को भी संबोधित करती है। महिला छात्रावास में अध्ययन कक्ष, रसोइया सहित रसोई की सुविधा है। इसके अलावा, यह सुरक्षा गार्डों की 24ग्7 निगरानी में सुरक्षित और महिलाओं के अनुकूल माहौल प्रदान करता है।