5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने तंगमर्ग का दौरा किया

डीडीसी, बीडीसी सदस्यों, पीआरआई प्रतिनिधियों, स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की

5 Dariya News

बारामूला 03-Aug-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने प्रमुख परियोजनाओं पर प्रगति का मूल्यांकन करने और निवासियों के लिए उपलब्ध बुनियादी ढांचे और शैक्षिक सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल करने हेतु जिले के तंगमर्ग का व्यापक दौरा किया। दौरे के दौरान, सलाहकार ने जल जीवन मिशन के तहत क्रियान्वित की जा रही हींग तंगमर्ग में जल आपूर्ति योजना का निरीक्षण किया, सरकारी मिडिल स्कूल शरई और फाजिली कश्मीरी मेमोरियल सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चामंडीलोरा का निरीक्षण किया और उनके कामकाज के साथ-साथ शैक्षणिक गतिविधियों का भी जायजा लिया।

हींग में जल आपूर्ति योजना का निरीक्षण करते समय, सलाहकार भटनागर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना है जिसका उद्देश्य यहां के स्थानीय लोगों को टिकाऊ और विश्वसनीय जल आपूर्ति प्रदान करना है, उन्होंने कहा कि वर्तमान एलजी के नेतृत्व वाला प्रशासन जल जीवन मिशन के तहत जम्मू और कश्मीर के ग्रामीण परिवारों और सभी निवासियों को नल का पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

निरीक्षण के दौरान सलाहकार ने चल रहे कार्यों का जायजा लिया और परियोजना अधिकारियों के साथ-साथ निष्पादन एजेंसी के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। उन्होंने परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया ताकि क्षेत्र के स्थानीय लोगों को नल से साफ पानी उपलब्ध कराया जा सके।

इस बीच, सलाहकार भटनागर ने यहां सरकारी मिडिल स्कूल शरई और फाजिली कश्मीरी मेमोरियल सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कैंडिलोरा का भी दौरा किया और शैक्षिक बुनियादी ढांचे के साथ-साथ छात्रों को प्रदान की जा रही शिक्षा की गुणवत्ता का प्रत्यक्ष मूल्यांकन किया। सरकारी मिडिल स्कूल शराई में, सलाहकार भटनागर ने स्कूल में अनुकूल शिक्षण माहौल बनाए रखने में स्कूल स्टाफ के प्रयासों की सराहना की। 

उन्होंने शिक्षकों और स्कूल प्रबंधन के साथ बातचीत की और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और छात्रों के लिए एक पोषण वातावरण प्रदान करने के प्रति अपना समर्पण जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने पाठ्येतर गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया, जो छात्रों के समग्र विकास के लिए आवश्यक हैं। इस अवसर पर सलाहकार ने स्कूली बच्चों से भी बातचीत की और उनसे संस्थान की शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में प्रतिक्रिया मांगी।

इस बीच, फाजिली कश्मीरी मेमोरियल गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल कंैडीलोरा में, सलाहकार भटनागर ने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में स्कूल के संकाय की प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्होंने शिक्षकों को नवीनतम शिक्षण पद्धतियों और प्रौद्योगिकियों से अवगत रहने के लिए निरंतर व्यावसायिक विकास के महत्व पर जोर दिया।

संकाय के साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि शिक्षा प्रगति की आधारशिला है, और सरकार पूरे जम्मू और कश्मीर में एनईपी-2020 के अनुसार एक समावेशी और समृद्ध शैक्षिक प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। उन्होंने संस्थान के संकाय को एनईपी-2020 के अनुसार छात्रों को शिक्षित और सशक्त बनाने पर जोर दिया ताकि वे भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए ज्ञान और कौशल प्राप्त कर सकें।

स्कूलों के दौरे के दौरान, सलाहकार ने बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं पर भी ध्यान दिया और स्कूल प्रबंधन को सीखने के माहौल को बढ़ाने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया। दौरे के दौरान, सलाहकार भटनागर ने डीडीसी सदस्यों, बीडीसी सदस्यों, पीआरआई प्रतिनिधियों, सम्मानित नागरिकों और क्षेत्र के अन्य स्थानीय लोगों के साथ विस्तृत बातचीत की और क्षेत्र के विकासात्मक परिदृश्य का जायजा लिया। 

उनके साथ बातचीत करते हुए, सलाहकार भटनागर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार तंगमर्ग में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए प्रतिबद्ध है और क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अन्य आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि सरकार सतत विकास को बढ़ावा दे रही है और हमारे छात्रों के लिए शैक्षिक सुविधाओं के साथ-साथ यहां के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार कर रही है।

पीआरआई प्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों ने सलाहकार के साथ बातचीत करते हुए सलाहकार के सामने कई मुद्दे और मांगें उठाईं और उनके तत्काल निवारण की मांग की। सलाहकार ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनके सभी वास्तविक मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाएगा, साथ ही उन्होंने कुछ मुद्दों को मौके पर ही निपटाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए।