5 Dariya News

उपायुक्त रामबन ने ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान के लिए 143 पंचायतों, 3 नगर पालिकाओं में व्यवस्था की समीक्षा की

66 अमृत सरोवर आयोजनों की मेजबानी हेतु तैयार

5 Dariya News

रामबन 01-Aug-2023

रामबन के उपायुक्त मुसर्रत इस्लाम ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ के लिए जिला प्रशासन द्वारा अंतिम रूप दी गई योजना के कार्यान्वयन हेतु गतिविधिवार तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त हरबंस शर्मा, मुख्य योजना अधिकारी डॉ. कस्तूरी लाल, एसीडी अशोक सिंह कटोच, डीपीओ, सीएचओ और अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुए, उपायुक्त ने एसीडी और नगर पालिकाओं के ईओ को दिशानिर्देशों के अनुसार सभी पंचायतों और एमसी में चिन्हित स्थानों पर स्मारक पट्टिकाएं लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि जिले के 66 पंचायतों में अमृत सरोवरों के आसपास तथा अन्य पंचायतों में भी चिन्हित स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा।

उपायुक्त ने सभी हितधारकों को कार्यक्रम के मुख्य विचार ‘‘मिट्टी को नमन‘‘ और ‘‘वीरों का वंदन‘‘ को बढ़ावा देने और जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। देश के प्रति उनके योगदान को स्वीकार करने के लिए स्थानीय वीरों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को स्थानीय रीति-रिवाज और परंपरा के अनुसार सम्मानित भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव को भव्य तरीके से मनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रतिभागियों को अभियान वेबसाइट, ीजजचेरूध्ध्लनअंण्हवअण्पदध्उमतपऋउंजपऋउमतं कमेीऋ‘‘पर व्यक्तिगत सेल्फी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और सामाजिक शेयर प्रॉम्प्ट के साथ डिजिटल प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 143 पंचायतों में प्रत्येक कार्यक्रम में 75 स्वदेशी पौधे लगाए जाएंगे। ग्राम पंचायत में होने वाले प्रत्येक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और राष्ट्र गान गाया जाएगा।