5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मिन्हास ने ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान की तैयारियों की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 01-Aug-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मिन्हास ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में जिले भर में मनाए जाने वाले विषयगत ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान की तैयारियों की समीक्षा हेतु संबंधित विभागों की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में एडीसी रणजीत सिंह, मुख्य योजना अधिकारी उत्तम सिंह, एसीडी किशोर सिंह कटोच, सीईओ पी.एल. थापा, उप निदेशक एनवाईके सोम दत्त, एक्सईएन आरईडब्ल्यू, डीआईओ और तहसीलदार षामिल हुए।

बैठक में ‘मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन‘ की टैगलाइन भावना के साथ ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। बैठक में बताया गया कि 9 से 15 अगस्त तक सभी ग्राम पंचायतों/स्थानीय निकायों में ‘शिलाफलाकाम‘ स्मारक पट्टिका का उद्घाटन किया जाएगा। प्रदेश का प्रत्येक निवासी प्रधानमंत्री द्वारा तय किये गये ‘पंच प्राण‘ के प्रति संकल्पित रहेगा। 

वसुधा यानी पृथ्वी की पूजा करते हुए पौधे भी लगाए जाएंगे और स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में इस राष्ट्रीय अभियान में सभी नागरिकों को शामिल करने के लिए गतिविधियों की योजना पर भी चर्चा की गई, जिसमें राष्ट्रवाद की भावना, मातृभूमि के प्रति सम्मान, प्रेम और श्रद्धा जैसी भावना पैदा करने के लिए ‘‘कलश यात्रा‘‘ भी शामिल है।

उपायुक्त ने उच्च उत्साही अभियान के कई पहलुओं पर चर्चा करते हुए, इसे कठुआ की समृद्ध देशभक्ति विरासत को दर्शाने के अवसर के रूप में लेने का आह्वान किया क्योंकि यह जिला विभिन्न क्षमताओं में देश की सेवा करने वाले बहादुर योद्धाओं के लिए एक सक्रिय मैदान रहा है।

सभी संबंधित हितधारकों को आयोजन की सफलता के लिए सुव्यवस्थित प्रयास करने के लिए कहते हुए, उपायुक्त ने अभियान के लिए नियोजित सभी गतिविधियों को शुरू करते समय पीआरआई को भी शामिल करने पर जोर दिया ताकि इसे एक जन अभियान बनाया जा सके।