5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने जेकेएआईडीसीएल की 54वीं एजीएम, 69वीं निदेशक मंडल बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

श्रीनगर 01-Aug-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने नागरिकल सचिवालय में जेएंडके एग्रो इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की 54वीं वार्षिक आम बैठक और 69वीं निदेशक मंडल बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव शैलेन्द्र कुमार, आयुक्त सचिव उद्योग और वाणिज्य विक्रमजीत सिंह, प्रबंध निदेशक जेकेएआईडीसीएल डॉ. अरुण कुमार मन्हास, महानिदेशक कोड, सीजीएम नाबार्ड, कृषि निदेशक जम्मू/कश्मीर, बागवानी निदेशक जम्मू/कश्मीर, निदेशक पशुपालन जम्मू/कश्मीर, कृषि सहकारी किसान कल्याण विभाग, भारत सरकार के प्रतिनिधि और अन्य संबंधित अधिकारी व्यक्तिगत रूप से और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से षामिल हुए।

एजीएम की अध्यक्षता करते हुए, सलाहकार भटनागर ने निगम के प्रबंधन को निगम के व्यवसाय को बढ़ाने और विविधता लाने के लिए कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने निगम की सभी इकाइयों के प्रभावी उपयोग और विकास के लिए उनका ‘बिजनेस मैनेजमेंट मॉडल‘ तैयार करने को कहा। एजीएम के दौरान, निदेशक मंडल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए निदेशक रिपोर्ट और वार्षिक खातों को आगे प्रस्तुत करने के लिए मंजूरी दे दी।

इस बीच, बीओडी की बैठक में, बोर्ड ने निगम के समग्र कामकाज और प्रदर्शन में सुधार हेतु कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए। बीओडी की बैठक के दौरान संगठन के संचालन से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बोर्ड ने निगम की व्यावसायिक गतिविधियों और रणनीतियों पर भी गहन चर्चा की और निगम को लाभ केंद्रित बनाने के लिए भविष्य की योजना पर भी विचार-विमर्श किया।

बैठक के दौरान बोलते हुए, सलाहकार भटनागर ने क्षेत्र में कृषि बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए निगम की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने महत्वपूर्ण कृषि सुविधाओं के विकास में हुई महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डाला और कृषि उत्पादकता बढ़ाने और किसानों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए और अधिक सहयोगात्मक प्रयासों का आग्रह किया।

सलाहकार ने निगम के प्रबंधन पर कृषि दक्षता को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख नवीन प्रौद्योगिकी-संचालित समाधानों को लागू करने, निजी क्षेत्र की भागीदारी को आकर्षित करने के लिए निवेश के अवसरों की पहचान करने और दूरदराज के क्षेत्रों तक कृषि सेवाओं की पहुंच बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने निगम को किसानों की आजीविका में सुधार लाने और जम्मू-कश्मीर में कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के विकास को बढ़ावा देने की दिशा में अपने प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके अतिरिक्त सलाहकार भटनागर ने निगम प्रबंधन से जम्मू-कश्मीर की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने के लिए विकास और विविधीकरण के नए अवसर तलाशने का भी आग्रह किया। उन्होंने किसानों को सशक्त बनाने, उनकी आय बढ़ाने और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में योगदान देने के निगम के मिशन की पुष्टि की।

बैठक के दौरान निदेशक मंडल ने निगम प्रबंधन से निगम की विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों के विस्तार के लिए मॉडल तैयार करने को कहा। इस अवसर पर जेकेएआईडीसीएल के प्रबंध निदेशक डॉ. अरुण कुमार मन्हास ने निगम के प्रदर्शन पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने बीओडी को सूचित किया कि निगम ने लाल मंडी श्रीनगर में 60 मीट्रिक टन राइपिंग चैंबर, खाद्य प्रसंस्करण प्रभाग खुनमोह श्रीनगर का स्वचालन और उन्नयन, चेनानी उधमपुर में 320 मीट्रिक टन कोल्ड स्टोरेज इकाई और संचयी स्तर पर खुनमोह श्रीनगर में पेट्रोल पंप की स्थापना जैसी चार बड़ी परियोजनाएं पूरी की हैं जिनकी लागत 601.84 लाख रुपये है।

डॉ. मन्हास ने बोर्ड को यह भी बताया कि जेकेएआईडीसीएल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 तक वैधानिक ऑडिट पूरा कर लिया है, जबकि वित्तीय वर्ष 2022-23 का ऑडिट चल रहा है, जिससे यह ऐसा करने वाला जम्मू-कश्मीर का पहला निगम बन गया है।