5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने चरार-ए-शरीफ दरगाह पर माथा टेका

आध्यात्मिक नेताओं, जन प्रतिनिधियों, स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत, चरार-ए-शरीफ की पर्यटन क्षमता, ढांचागत आवश्यकताओं और अन्य तौर-तरीकों का दोहन करने के उपायों पर चर्चा की गई

5 Dariya News

बडगाम 01-Aug-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बडगाम में चरार-ए-शरीफ दरगाह पर मत्था टेका। उनके साथ एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय बिधूड़ी, पर्यटन विभाग के सचिव डॉ. सैयद आबिद रशीद शाह और पुलिस और नागरिक प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे।

चरार-ए-शरीफ की अपनी यात्रा के दौरान, उपराज्यपाल ने आध्यात्मिक नेताओं, जन प्रतिनिधियों, स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की और चरार-ए-शरीफ में पर्यटन क्षमता का दोहन करने और आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा की। तात्कालिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे और तौर-तरीकों पर भी व्यापक विचार-विमर्श किया गया।

मांगों पर प्रतिक्रिया देते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि यूटी प्रशासन लोगों की विकास संबंधी जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सही इरादे से काम कर रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता से लिया जायेगा।

उपराज्यपाल ने चरार-ए-शरीफ में कश्मीर विश्वविद्यालय के बहुविषयक अध्ययन के लिए शेख-उल-आलम केंद्र की शाखा स्थापित करने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई।

उन्होंने कहा “सूफी संत शेख-उल-आलम, जिन्हें नुंद ऋषि के नाम से भी जाना जाता है, का जीवन भारत की विविधता में एकता का सबसे अच्छा उदाहरण है। भाईचारे, प्रेम, सद्भाव की उनकी शिक्षाएँ दुनिया को प्रेरित करती रहती हैं।” उन्होंने कहा, चरार-ए-शरीफ में शेख-उल-आलम सेंटर फॉर मल्टीडिसिप्लिनरी स्टडीज की शाखा मानवतावाद और सभी आध्यात्मिक धाराओं के सम्मान के उनके विचारों और आदर्शों का प्रसार करेगी। 

यह लोगों को उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ने, शांति और विकास के लिए खुद को समर्पित करने और हमारी सांस्कृतिक विरासत के अनमोल खजाने को खोलने के लिए प्रेरित करेगा। खानकाह के जीर्णोद्धार की मांग पर, उपराज्यपाल ने पर्यटन विभाग को एनआईटी के विशेषज्ञों के साथ निकट समन्वय में काम करने, विस्तृत डिजाइन, वास्तुशिल्प चित्रों का विश्लेषण करने और प्रतिष्ठित संरचना को उसके मूल गौरव पर बहाल करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि माननीय न्यायालय के आदेश के कारण उपयोगिताओं पर निर्माण कार्य रुका हुआ था जिसे हटा दिया गया है और काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बडगाम में जिला अस्पताल का काम जल्द ही शुरू होगा और पूरा होने पर यह सुविधा बडगाम के लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करेगी। उपराज्यपाल ने माननीय प्रधान मंत्री के मार्गदर्शन में पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में शुरू किए गए सुधारों पर प्रकाश डाला, जिन्होंने जम्मू कश्मीर की विकास यात्रा में परिवर्तनकारी बदलाव लाए हैं। 

उन्होंने कहा कि हम केंद्रशासित प्रदेश में एक शांतिपूर्ण और समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने में सफल रहे हैं और यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के समर्थन और सहयोग के कारण संभव हुआ है।उपराज्यपाल ने तीर्थस्थल और आसपास के क्षेत्र में चल रहे कार्यों का भी जायजा लिया। इस अवसर पर उपायुक्त बडगाम अक्षय लाबरू, वक्फ अधिकारी और प्रमुख नागरिक भी उपस्थित थे।