5 Dariya News

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा विशालतम सभागार 'भारत मंडपम' में एलपीयू के विद्यार्थियों के सांस्कृतिक प्रदर्शन की सराहना

अपने व्यक्तिगत ट्विटर हैंडल पर एलपीयू की भांगड़ा टीम की प्रदर्शन की तस्वीरें साझा कीं

5 Dariya News

जालंधर 01-Aug-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के जाने माने विद्यार्थी कलाकारों ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित नए लॉन्च किए गए भारत के सबसे बड़े ऑडिटोरियम - 'भारत मंडपम' में पहला सांस्कृतिक प्रदर्शन किया। यह माननीय केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और शिक्षा क्षेत्र के कई अन्य दिग्गजों की सम्मानित उपस्थिति में किया गया था।

सभी ने एलपीयू के विद्यार्थियों द्वारा पंजाब की सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन की सराहना की। माननीय शिक्षा मंत्री ने एलपीयू की भांगड़ा टीम के प्रदर्शन संबंधित तस्वीरें अपने व्यक्तिगत 'ट्विटर हैंडल'@dpradhanbjp पर भी साझा कीं। मंत्री महोदय  'भांगड़ा प्रस्तुति' के दौरान मनमोहक लयबद्ध कदमों और ढोल की थाप को देखकर और सुनकर बहुत खुश दिखे। 

दर्शक बैठ ही नहीं पाए और वे सभी एलपीयू के विद्यार्थियों के साथ नाचते-झूमते रहे। एलपीयू के स्टूडेंट्स द्वारा यह जीवंत प्रदर्शन भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा दूसरे 'अखिल भारतीय शिक्षा समागम' के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रीय उत्सव 'युवा संगम' में किया गया था। 

इसके अलावा, यह उत्सव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 की तीसरी वर्षगांठ के साथ मनाया गया। शानदार प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। पूरा विशाल मैदान दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था, जो कलाकारों के साथ तालियां बजा रहे थे।

विश्वविद्यालय में प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स और उनके गुरुओं की सराहना और प्रोत्साहन करते हुए, एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल ने साझा किया: “हमारे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों  के मंत्रमुग्ध कर देने वाले भांगड़ा प्रदर्शन को उत्साहित करना एलपीयू के लिए वास्तव में गर्व की बात है, जिसने विशिष्ट मंडली को आश्चर्यचकित कर दिया। यह वास्तव में विश्वविद्यालय के लिए सम्मान की बात है।” 

श्रीमती मित्तल ने आगे  कहा: “हमें अपने स्टूडेंट्स पर गर्व है जो परिसर में हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में विकसित होते हैं। वे सदैव खेल, अध्ययन, अनुसंधान, प्लेसमेंट, नवाचार, सांस्कृतिक गतिविधियों और अन्य क्षेत्रों में शीर्ष पर अपनी स्थिति साबित करते हैं।

वास्तव में, एलपीयू के स्टूडेंट्स  ने अपने पंजाब राज्य की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने के लिए कड़ी मेहनत की। इसके अलावा, बहुत कम विश्वविद्यालयों को ही इस महान राष्ट्रीय अवसर का हिस्सा बनने के लिए चुना गया था।

युवा संगम 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' की भावना के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र और शेष भारत के युवाओं के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने की भारत सरकार की एक पहल है। इसके तहत, हजारों युवा पूरे भारत में यात्रा करते हैं और अंतर-सांस्कृतिक शिक्षा का एक अनूठा अवसर प्राप्त करते हैं। 

यह 'व्यापक सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम' भारतीय युवाओं को भारत की प्राचीन संस्कृति और प्राकृतिक विविधता का जश्न मनाने और आपसी समझ को और बढ़ाने का अवसर प्रदान करना है।