5 Dariya News

एलपीयू की पांच महिला-मुक्केबाजों का एशियाई गेम्स-2023 के लिए भारतीय टीम में चयन

खेल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर, 2023 तक हांगझू, चीन में आयोजित किए जाएंगे

5 Dariya News

जालंधर 28-Jul-2023

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) की महिला-मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के नेतृत्व में, भारत की छह सदस्यीय महिला मुक्केबाजी टीम एशियाई खेलों 2023 में अपनी जीत का दमखम दिखाएगी। एलपीयू की लवलीना टोक्यो 2020 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता हैं। लवलीना के साथ चार और चयनित महिला बॉक्सर भी एलपीयू से ही हैं।

ये एशियाई खेल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर 2023 तक चीन के हांगझू में आयोजित किए जाएंगे। चयनित भारतीय महिला टीम में निख़त ज़रीन (51 किग्रा), प्रीति पवार (54 किग्रा), परवीन हुडा (57 किग्रा), जैस्मीन लेम्बोरिया (60 किग्रा), अरुंधति चौधरी (66 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) शामिल हैं।

निख़त ज़रीन को छोड़कर इन छह महिला-मुक्केबाजों में से पांच एलपीयू की छात्राएं हैं| ज़रीन दो बार की विश्व चैंपियन होने के कारण टीम की कमान भी संभाल रही हैं। लवलीना और निखत दोनों ने इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली में आयोजित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 में अपने-अपने वर्ग के फाइनल में जगह बनाने के बाद "हांग्जो गेम्स" के लिए अपनी जगह बना ली है।

अन्य सदस्यों का चयन भारत के नए 'हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर' श्री बर्नार्ड डन और कोचिंग टीम के अन्य सदस्यों द्वारा मूल्यांकन के बाद किया गया। चयन पटियाला (पंजाब) में आयोजित राष्ट्रीय शिविर के दौरान किया गया। विश्वविद्यालय में चयनित महिला मुक्केबाजों को बधाई देते हुए एलपीयू की प्रो चांसलर श्रीमती रश्मी मित्तल ने उनसे देश और विश्वविद्यालय के सम्मान के लिए शीर्ष पदक लाने का आह्वान किया। 

श्रीमती मित्तल ने उन्हें विश्वविद्यालय में अपने समकक्षों की भी याद दिलाई जिन्होंने कई ओलंपिक और अन्य प्रतिष्ठित वैश्विक पदक हासिल करके परिसर में मौजूदा गौरव को बढ़ाया है। गौरतलब है कि बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीएफआई) ने नई चयन प्रक्रिया लागू कर दी है। यह पारंपरिक चयन परीक्षणों के स्थान पर आंतरिक मूल्यांकन का समर्थन करता है।