5 Dariya News

आयुक्त सचिव विक्रमजीत सिंह ने श्रीनगर में जेकेआई की विनिर्माण इकाइयों के कामकाज का जायजा लिया

‘बाजार में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने हेतु नवीन डिजाइनों के साथ गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया‘

5 Dariya News

श्रीनगर 27-Jul-2023

आयुक्त सचिव, उद्योग और वाणिज्य, विक्रमजीत सिंह ने राजबाग और बेमिना में जम्मू कश्मीर इंडस्ट्रीज लिमिटेड की दो प्रमुख विनिर्माण इकाइयों का दौरा कर इनके कामकाज का जायजा लिया। आयुक्त सचिव के साथ प्रबंध निदेशक, जेकेआई विकास गुप्ता, उप-महाप्रबंधक पी एंड ए, उप महाप्रबंधक कपड़ा और जेकेआई के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

दौरे के दौरान, आयुक्त सचिव ने इन इकाइयों का विस्तृत दौरा किया और उनके कामकाज का प्रत्यक्ष मूल्यांकन किया। इस यात्रा में सुविधाओं का गहन दौरा, प्रबंधन और कार्यबल के साथ आकर्षक बातचीत और दोनों इकाइयों के सामने आने वाली चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा भी शामिल थी। उन्होंने इकाइयों को व्यावसायिक आधार पर चलाने के लिए जेकेआई प्रबंधन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और प्रबंधन को संगठन के विपणन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बिक्री और ग्राहक निष्ठा में सुधार हेतु उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता और नवीन डिजाइन के उत्पाद उपलब्ध कराने के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने बाजार में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए नवीन डिजाइनों के साथ बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण पर जोर दिया। आयुक्त सचिव ने दौरे के दौरान इन इकाइयों के श्रमिकों से भी बातचीत की और इन इकाइयों को सफलतापूर्वक चलाने में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए उनकी सराहना की।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक, जेकेआई ने आयुक्त सचिव को दो कपड़ा इकाइयों में किए जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बाजार की जरूरतों के लिए प्रासंगिक बने रहने और डिजाइनों को नवीनतम बाजार रुझानों के अनुरूप बनाने के लिए निगम द्वारा उठाए जा रहे विभिन्न कदमों का विवरण प्रदान किया। 

आयुक्त सचिव को फ्लिपकार्ट और अन्य जैसे विभिन्न ई-मार्केट प्लेटफार्मों के साथ गठजोड़ के माध्यम से अपनी मार्केटिंग पहुंच बढ़ाने के लिए संगठन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी गई। यात्रा के दौरान यह भी बताया गया कि जेकेआई विभिन्न सरकारी विभागों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पोर्टल पर उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए सरकारी ई-मार्केट का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहा है।

उल्लेखनीय रूप से, आयुक्त सचिव का बेमिना वूलन मिल्स और राजबाग सिल्क फैक्ट्री का दौरा कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने और उत्थान करने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है, क्योंकि यह यूटी के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।