5 Dariya News

कठुआ प्रशासन ने स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने हेतु जिला निर्यात कार्य योजना पर चर्चा की

5 Dariya News

कठुआ 27-Jul-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने डीसी कार्यालय परिसर के सम्मेलन हॉल में जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन जेएंडके द्वारा तैयार कठुआ जिले के लिए ड्राफ्ट निर्यात कार्य योजना पर चर्चा करने के लिए जिला स्तरीय निर्यात संवर्धन समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

शुरुआत में, जीएम डीआईसी कठुआ प्रेम सिंह चिब ने बैठक को एक मसौदा जिला निर्यात योजना बनाने में अब तक हासिल की गई प्रगति के बारे में जानकारी दी, जो कठुआ जिले के उच्च मूल्य वाले संभावित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक सहायता देने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

जेकेटीपीओ के सलाहकार ने एक जिला एक उत्पाद यानी बसोहली पेंटिंग और बसोहली पश्मीना के तहत पहचाने गए उत्पादों के निर्यात को बढ़ाने के लिए आवश्यक एक मजबूत रणनीति और अन्य सहायक उपायों को अपनाने के अलावा मसौदा जिला निर्यात कार्य योजना पर एक पावरपॉइंट प्रस्तुति प्रस्तुत की। उपायुक्त ने कठुआ को अपने अद्वितीय उत्पादों का निर्यात केंद्र बनाने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए कार्य योजना का समर्थन करने के लिए हितधारक विभागों को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा कि योजना में उत्पादन बढ़ाने, उत्पादों की गुणवत्ता, अधिक एफपीओ गठन, निर्यात के लिए क्लस्टर जोन की पहचान करने, विभागीय योजनाओं को लागू करने और जिले से निर्यात बढ़ाने के लिए बाजार से जुड़ाव, अच्छी पैकेजिंग तकनीक आदि की रणनीतियां शामिल होनी चाहिए। उन्होंने सभी समिति सदस्यों को जेकेटीपीओ द्वारा तैयार किए गए निर्यात कार्य योजना के मसौदे को पढ़ने और समिति को प्रस्तुत करने से पहले मसौदा कार्य योजना में शामिल करने के लिए कुछ मूल्यवान सुझाव देने का निर्देश दिया।