5 Dariya News

उपायुक्त पुंछ यासीन एम. चैधरी ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह विशय ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ पर गतिविधि योजना पर चर्चा की

5 Dariya News

पुंछ 26-Jul-2023

पुंछ के उपायुक्त यासीन एम. चैधरी ने आजादी का अमृत महोत्सव विशय ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ के जश्न हेतु गतिविधि योजना पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त पुंछ ताहिर मुस्तफा मलिक, महाप्रबंधक डीआईसी डॉ. जाकिर हुसैन, सहायक आयुक्त राजस्व जहीर अहमद कैफी, सहायक आयुक्त विकास आबिद हुसैन शाह, तहसीलदार मुख्यालय जहाँगीर हुसैन, प्रिंसिपल एसकेसी जीडीसी पुंछ डॉ. जसबीर सिंह, प्रिंसिपल जीडीसी मेंढर डॉ. मोहम्मद आजम, मुख्य शिक्षा अधिकारी बिशम्बर दास, सीईओ नगर पालिका मोहम्मद हनीफ, मुख्य बागवानी अधिकारी पुंछ संजीव कुमार के अलावा बीडीओ, तहसीलदार तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी भी शामिल हुए।

बैठक के दौरान भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने की गतिविधियों पर चर्चा की गई।

‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ थीम के अनुरूप प्रत्येक पंचायत से राष्ट्रीय राजधानी तक ‘‘मिट्टी यात्रा‘‘ निकाली जाएगी। यह यात्रा भूमि और उसके लोगों के बीच संबंध का प्रतीक होगी और भारत की आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करेगी।

इसके अलावा, पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु प्रत्येक पंचायत में 75 स्वदेशी पौधे लगाए जाएंगे। उपस्थित लोगों ने मिट्टी के दीये और कलश का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक पंचायत के प्रमुखों और स्वयं सहायता समूहों के साथ आउटरीच सत्र की आवश्यकता पर भी चर्चा की। सभी सरकारी भवन और संस्थान स्थानीय नेताओं की भागीदारी के साथ पंच प्राण प्रतिज्ञा लेंगे। देश के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने के लिए अमृत सरोवर और उसके आसपास, जहां जल निकाय उपलब्ध हैं, एक स्मारक प्रतिज्ञा का निर्माण किया जाएगा। उपायुक्त ने सभी प्रतिभागियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव को भव्य तरीके से मनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इस वर्ष, समारोह का ध्यान ‘‘वीरों को नमन‘‘ और ‘‘वीरों का वंदन‘‘ पर होगा। देश के प्रति उनके योगदान को स्वीकार करने के लिए स्थानीय वीरों को सम्मानित किया जाएगा। स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को भी उनके बलिदान के प्रति सम्मान और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में सम्मानित किया जाएगा।