5 Dariya News

श्री मचेल माता यात्रा धार्मिक उत्साह, उल्लास के साथ शुरू

पहले दिन सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मचेल भवन में मत्था टेका

5 Dariya News

किश्तवाड़ 25-Jul-2023

वार्षिक श्री मचेल माता यात्रा धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ शुरू हुई।पहले दिन एडीजीपी जम्मू मुकेश सिंह, डीआइजी रेंज डोडा-किश्तवाड़ रामबन सुनील गुप्ता के साथ उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, एसएसपी किश्तवाड़ खलील अहमद पोसवाल, एसएसपी रामबन मोहिता शर्मा, एडीसी किश्तवाड़ इंद्रजीत सिंह परिहार, एसडीएम पाड्डर अरुण कुमार बडयाल, बीएमओ पाड्डर डॉ. अनिल शर्मा, डीडीसी पाड्डर हरि कृष्ण चैहान के अलावा मचेल माता यात्रा सेल के अन्य अधिकारी, स्थानीय पीआरआई, प्रमुख सामाजिक-धार्मिक हस्तियां शामिल थीं। 

सैकड़ों भक्तों ने शुभ अवसर पर तीर्थयात्रा के पहले दिन श्री मचेल माता जी के भवन में पूजा-अर्चना की। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश की शांति, समृद्धि और विकास के लिए प्रार्थना की।इस बीच, एडीजीपी ने चल रही यात्रा के लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा और मूल्यांकन किया और तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

तीर्थयात्रियों के साथ बातचीत करते हुए, एडीजीपी जम्मू मुकेश सिंह ने आश्वासन दिया कि पुलिस ने परेशानी मुक्त और सुरक्षित तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय किए हैं। उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए कट-ऑफ समय को तर्कसंगत बनाया गया है।उपायुक्त ने यात्रियों की सुविधा के लिए इस वर्ष की गई विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। 

इनमें भवन में टेंट सिटी के तहत पर्याप्त टेंट उपलब्ध कराना और गुलाबगढ़ में यात्रा भवन में आवास सुविधाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गुलाबगढ़ में यात्री भवन की बुकिंग आज से 50 रु. और  20 रु. के मामूली शुल्क के साथ शुरू होगी। डीसी ने क्षेत्र को रोशन करने और बिजली आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं की उपलब्धता के लिए मचेल में 30 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना के बारे में भी जानकारी दी।

इसके अलावा, तीर्थयात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थानीय उद्यमियों द्वारा स्थानीय खाद्य स्टॉल और होम स्टे सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसी तरह, भवन और रास्ते में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी का ध्यान रखा गया है और पाड्डर क्षेत्र में 6 निर्दिष्ट बिंदुओं पर छोटे एटीएम लगाए गए हैं।जानकारी और सेवाओं तक बेहतर पहुंच की सुविधा के लिए, श्री मचेल माता यात्रा की आधिकारिक वेबसाइट shreemachailmatayatra.com लॉन्च की गई है, जिससे यात्री विभिन्न सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपडेट रह सकते हैं। 

प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान किसी भी प्रश्न का समाधान करने या सहायता प्रदान करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इस समर्पित सुविधा के माध्यम से तीर्थयात्री आसानी से प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं।श्री मचेल माता यात्रा की शुरुआत सभी भक्तों के लिए एक यादगार अवसर है, और प्रशासन इस श्रद्धेय तीर्थयात्रा में भाग लेने वाले सभी लोगों के लिए आध्यात्मिक रूप से समृद्ध और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने हेतु समर्पित है।

एडीजीपी जम्मू ने यात्रियों को बिना किसी असुविधा के तीर्थयात्रा पूरी करने, दिशानिर्देशों का पालन करने, सुरक्षा कर्मियों के साथ सहयोग करने और तीर्थ स्थल की पवित्रता का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित किया।