5 Dariya News

जेकेटीपीओ ने भारत जीआई मेला 2023 में समृद्ध विरासत का प्रदर्शन किया

अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के साथ बड़े सौदे किए गए

5 Dariya News

नोएडा 25-Jul-2023

उद्योग और वाणिज्य विभाग के तत्वावधान में जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन ने जम्मू और कश्मीर के आकर्षक क्षेत्र से उत्कृष्ट और विविध भौगोलिक संकेत उत्पादों के प्रदर्शन के लिए हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित भारत जीआई मेला 2023 में गर्व से भाग लिया।यह कार्यक्रम इंडिया एक्सपोर्ट मार्ट ग्रेटर नोएडा में हुआ, जिसने पूरे भारत और विदेशों से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों, आगंतुकों, व्यापारियों और उत्साही लोगों को आकर्षित किया।

बाजारों तक पहुंच बढ़ाने और जम्मू-कश्मीर के विशिष्ट उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर सरकार की व्यापक दृष्टि के अनुरूप, जेकेटीपीओ वैश्विक और घरेलू प्रदर्शनी, खरीदार-विक्रेता बैठकों, व्यापार मेलों और अन्य प्रमुख प्लेटफार्मों में भाग ले रहा है।

भारत जीआई मेला एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत के विभिन्न क्षेत्रों की अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत, शिल्प कौशल और पारंपरिक विशेषज्ञता का जश्न मनाना और बढ़ावा देना है। जम्मू और कश्मीर प्राचीन परंपराओं और स्वदेशी प्रथाओं का खजाना होने के साथ, इस आयोजन में जम्मू-कश्मीर के व्यापारियों की भागीदारी ने यूटी के असाधारण जीआई उत्पादों को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस कार्यक्रम में जीआई-पंजीकृत उत्पादों जैसे हाथ से बुने हुए रेशम कालीन, कानी शॉल, पश्मीना शॉल, सोजनी, केसर, बसोहली पेंटिंग और बासमती की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रभावशाली प्रदर्शन देखा गया। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों की उपस्थिति के साथ, मेले ने उपयोगी व्यापारिक बातचीत की सुविधा प्रदान की और बाजार के अवसरों के विस्तार का मार्ग प्रशस्त किया। इस प्लेटफॉर्म के परिणामस्वरूप 500 से अधिक व्यावसायिक लीड उत्पन्न हुए और जम्मू-कश्मीर प्रदर्शकों द्वारा 25 लाख रुपये की ऑन-स्पॉट खुदरा बिक्री हुई।

मेले का मुख्य आकर्षण पश्मीना में एक प्रमुख सौदा था, जहां हमारे प्रदर्शक अजाज अहमद मलिक और इरफान अमीन ने कुवैत और ओमान के खरीदारों के साथ 70 लाख रुपये के सौदे किए। यह सौदा पश्मीना रुमाल से संबंधित है, जो जीसीसी देशों में अत्यधिक माना जाने वाला एक पारंपरिक हेडस्कार्फ है।उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त सचिव विक्रमजीत सिंह ने प्रदर्शकों को उनके प्रयासों के लिए बधाई दी और मेले के दौरान मिले जबरदस्त समर्थन पर प्रसन्नता और आभार व्यक्त किया। 

उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे अनूठे मंचों का आयोजन और भागीदारी जारी रखेगी, जहां हम अपने उत्पादों की अविश्वसनीय विविधता का प्रदर्शन कर सकें। हमें जम्मू-कश्मीर के कुशल कारीगरों और किसानों का प्रतिनिधित्व करने पर बेहद गर्व है जिनकी विशेषज्ञता पीढ़ियों से चली आ रही है। सफल सौदे हमारे क्षेत्र के विशिष्ट उत्पादों की बढ़ती मांग और प्रशंसा को दर्शाते हैं, आर्थिक विकास के लिए मार्ग तैयार करते हैं और वैश्विक मंच पर जम्मू-कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देते हैं।