5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने जेजेएम योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

5 Dariya News

कठुआ 24-Jul-2023

उपायुक्त कठुआ राकेश मन्हास ने जिले में प्रमुख जल जीवन मिशन के तहत हासिल की गई प्रगति की समीक्षा हेतु संबंधित अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।  अधीक्षक अभियंता हाइड्रोलिक आर.के. गुप्ता ने उपायुक्त को मिशन के तहत प्राप्त वित्तीय एवं भौतिक प्रगति से अवगत करवाया।

बैठक में एसई ने बताया कि 299 स्वीकृत योजनाओं में से अब तक 152 कार्य पूरे हो गये हैं। 44 चिह्नित स्थलों पर डगवेल के निर्माण की संभावनाएं तलाशी जाएंगी, जहां जल स्तर कम पाया गया है। ओवर हेड टैंकों के निर्माण के संबंध में बताया गया कि 171 ओएचटी में से 159 का कार्य आवंटित कर दिया गया है।

उपायुक्त ने आर.के. गुप्ता को जेजेएम के तहत किए गए कार्यों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया ताकि सभी योजनाओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जा सके। कार्यों के निर्बाध निष्पादन को सुनिश्चित करने हेतु, डीसी ने कार्यों की शुरुआत से पहले वन विभाग से मंजूरी प्राप्त करने पर जोर दिया। 

उन्होंने कोडल औपचारिकताओं को पूरा करने का भी आह्वान किया ताकि परिवेश पोर्टल से आसानी से मंजूरी मिल सके। निर्धारित समयसीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण संपत्ति निर्माण की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, उपायुक्त ने इंजीनियरों से अपने संबंधित क्षेत्रों में बनाई जा रही संपत्तियों की उचित निगरानी के लिए पीआरआई को बोर्ड में लेने का आह्वान किया। 

उन्होंने किसी भी वित्तीय देनदारी को आगे बढ़ाने की किसी भी संभावना से बचने के लिए कार्यों में तेजी लाने का भी आह्वान किया। जेजेएम कार्यों को निष्पादित करने वाले ठेकेदारों के साथ बातचीत करते हुए, उपायुक्त ने बाधाओं को दूर करने पर जोर दिया। बैठक में एडीडीसी कठुआ अंकुर महाजन, एक्सईएन पीएचई विक्रम डोगरा, मुख्य योजना अधिकारी उत्तम सिंह, एसीडी किशोर सिंह कटोच, सीएमओ एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।