5 Dariya News

जिला मोगा के 16 हजार से अधिक परिवारों की महिलाएं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से अपनी रोजी रोटी कमा रही

40 हजार से अधिक परिवारों की महिलाओं को पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जोड़ने का लक्ष्य

5 Dariya News

मोगा 24-Jul-2023

पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला मोगा की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है।  अत्यंत गरीब महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर अपने परिवार की रोजी-रोटी का प्रबंधन बेहतर तरीके से करने के साथ ही अपनी आर्थिकी भी मजबूत कर रही हैं।  

इस समय मोगा जिले में 16 हजार से अधिक परिवारों की महिलाएं इस मिशन से जुड़ी हुई हैं।  स्वयं सहायता समूहों से जुड़ने वाली महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है और उन्हें बैंकों से सस्ती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराकर रोजगार स्थापित करने में मदद की जाती है, जिससे वे बाजार के महंगे ब्याज ऋणों से बच सकती हैं और अपनी आर्थिकी भी बढ़ा सकती हैं।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अनिता दर्शी ने बताया कि इस मिशन के तहत गांव में रहने वाली गरीब, अशिक्षित या कम पढ़ी-लिखी महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से आजीविका के साधन उपलब्ध कराकर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाया जाता है।  इस योजना के महत्व को देखते हुए इस मिशन के तहत अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल किया जाएगा ताकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके और उनकी रोजी रोटी का प्रबंध आसानी से हो सके।  

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जमीनी स्तर पर कार्य करके 40 हजार से अधिक परिवारों की महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा और उनके परिवारों का प्रतिदिन भरण-पोषण किया जाएगा। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए हस्तशिल्प जैसे कोटी, स्वेटर, अचार, मुरब्बा, सरसों का तेल, नारियल का तेल, घर की सजावट का सामान, हल्दी, काली मिर्च, मसाला आदि को बड़े पैमाने पर विपणन भी प्रदान किया जाएगा। 

स्वयं सहायता समूह के चयनित सर्वोत्तम उत्पादों को मेक इन इंडिया वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं ताकि उन्हें सामान्य बाजार की तुलना में सस्ती दरों पर बेचा जा सके। ताकि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका का एक निश्चित साधन मिल सके। 

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इन स्वयं सहायता समूहों को आधुनिक व्यवसाय का प्रशिक्षण देकर जल्द ही नई परियोजनाएं भी शुरू की जाएंगी।  इस बीच, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने जिला मोगा की अधिक से अधिक गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के साथ जोड़ने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन मोगा के कर्मचारियों की एक बैठक बुलाई। इस बैठक में कमजोर स्वयं सहायता समूहों को पुनर्जीवित करने की योजना बनाने के अलावा, मासिक प्रगति रिपोर्ट भी ली गई।

इस अवसर पर जिला प्रोग्राम मैनेजर बलजिंदर गिल, जिला लेखाकार गुरमीत कौर, जिला एम.आई.एस.  अभिषेक सिगंला, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर नवदीप कौर, बिक्रमजीत सिंह, अवतार सिंह, हरमीत सिंह, गुरसेवक सिंह, हरमनप्रीत सिंह, अमनदीप कौर, क्लस्टर कोऑर्डिनेटर मनप्रीत कौर, पवित्र सिंह, बिक्रमजीत सिंह, शिल्पा अरोड़ा और ब्लॉक एम.आई.एस.  मैडम राजविंदर कौर मौजूद रहीं।